IMA PoP 12TH JUNE 2021: यूँ ही नहीं है उत्तराखंड सैन्यधाम! जानिए वीरभूमि से इस बार आईएमए से पास आउट हो रहे कितने जाबांज, किस राज्य से कितने कैडेट, पूरी डिटेल यहाँ पढ़िए

file photo
TheNewsAdda

देहरादून: वीरभूमि उत्तराखंड के मातृभूमि की रक्षा के जज़्बे की तारीख यूँ ही सब नहीं करते हैं क्योंकि बात जब देश की सरहदों की निगेहबानी की आती है तो पहाड़ प्रदेश के युवा सबसे अग्रिम पंक्ति में खड़े नजर आते हैं। भारतीय सैन्य अकादमी यानी आईएमए से सैन्य ट्रेनिंग लेकर इस बार पास आउट हो रहे जेंटलमैन कैडेट्स की तादाद उसी परम्परा को आगे बढ़ाती नजर आ रही है। आबादी के लिहाज से देश की महज 0.84 फीसदी आबादी उत्तराखंड में बसती हे लेकिन 12 जून को पास आउट होने वाले कैडेट्स में राज्य है प्रतिनिधित्व 11 फीसदी है।
दरअसल इस बार आईएमए से 341 इंडियन कैडेट्स पास आउट हो रहे हैं जिनमें 37 कैडेट्स उत्तराखंड के शामिल हैं। जबकि उत्तराखंड के बरक्स उत्तरप्रदेश की आबादी कई गुणा अधिक है जबकि कैडेट्स की आबादी के लिहाज से उत्तराखंड का औसत कहीं बेहतर है। यहाँ तक कि बिहार, राजस्थान और महाराष्ट्र जैसे राज्यों के मुकाबले भी उत्तराखंड की तादाद कहीं अधिक है।वैसे सेना को अफसर देने के लिहाज से हरियाणा और पंजाब का भी दबदबा कायम है।

किस राज्य से कितने कैडेट:-

उत्तर प्रदेश-66

हरियाणा-38

उत्तराखंड-37

पंजाब-32

बिहार-29

दिल्ली-18

जम्मू-कश्मीर-18

महाराष्ट्र-16

हिमाचल प्रदेश-16

राजस्थान-16

मध्य प्रदेश-14

बंगाल-10

केरल-07

झारखंड-05

मणिपुर-05

तेलांगना-02

-दो नेपाली मूल के गोरखा।

-असम, चंडीगढ़, गुजरात, गोवा, कर्नाटक, लद्दाख, ओडिसा, तमिलनाडु और त्रिपुरा के एक-एक कैडट।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!