न्यूज़ 360

थर्ड फ़ेज़ 18+ वैक्सीनेशन: भाजपा शासित छह राज्यों सहित एक दर्जन में टीकाकरण अभियान नहीं हो पाया शुरू

Share now
  • केन्द्र का दावा: राज्यों के पास एक करोड़ से ज्यादा डोज मौजूद

कोविड से जंग के तहत तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है. एक मई से शुरू हुए इस टीकाकरण अभियान में 18-45 आयुवर्ग के सभी लोगों को टीका लगाया जाएगा. लेकिन उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, गुजरात, गोवा, कर्नाटक और अरुणाचल जैसे भाजपा शासित राज्यों में वैक्सीन स्टॉक न होने के चलते ये अभियान शुरू नहीं हो पाया है. पश्चिम बंगाल, दिल्ली, पंजाब, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश ने भी तय कार्यक्रम के अनुसार टीकाकरण शुरू करने से हाथ खड़े कर दिए हैं.
हालांकि केन्द्र सरकार ने दावा किया है कि राज्यों के पास एक करोड़ से ज्यादा डोज उपलब्ध हैं और अगले 72 घंटों में 20 लाख डोज और मिल जाएंगी. केन्द्र सरकार ने यह फिर दोहराया है कि वह 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए वैक्सीन मुहैया कराता रहेगा.
कोविड के कहर से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में टीकाकरण शुरू हो गया है. छत्तीसगढ़ सरकार ने भी सीमित दवा उपलब्ध होने के चलते सीमित केन्द्रों पर वैक्सीनेशन अभियान शुरू कर दिया है. छत्तीसगढ़ में टीकाकरण अभियान में आर्थिक-सामाजिक आरक्षण व्यवस्था लागू की है जिसके तहत सबसे पहले अन्त्योदय राशन कार्डधारक, फिर बीपीएल और उसके बाद एपीएल कार्डधारकों को टीका लगाया जाएगा


दिल्ली और मध्यप्रदेश में तीन-चार मई से टीकाकरण अभियान शुरू होने की संभावना है. जबकि उत्तराखंड में अगले हफ्ते से टीकाकरण शुरू होने का दावा किया गया है. उत्तरप्रदेश के सात शहरों- लखनऊ, कानपुर सिटी, प्रयागराज, बनारस, गोरखपुर, मेरठ और बरेली में टीकाकरण एक मई से शुरू हो गया है.
ग़ौरतलब है कि 18-45 साल तक के लोगों को उत्तराखंड, हरियाणा, गुजरात, दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, यूपी, राजस्थान, पंजाब, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, जे एंड के, लद्दाख, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, असम, हिमाचल प्रदेश, गोवा और ओडिशा ने मुफ्त वैक्सीन देने की घोषणा की है.

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!