खेल मैदान में दिखेगा उत्तराखंडी खिलाड़ियों का दम! पुरस्कार राशि अब हरियाणा की तर्ज पर लाखों-करोड़ों में, जानिए गोल्ड मेडल जीता तो कितना इनाम मिलेगा, सीएम धामी की सोच को जमीन पर उतारते अभिनव

Abhinav Kumar, Special Principal Secretary
TheNewsAdda

देहरादून: देर आए पर दुरुस्त आए। देर इसलिए कि जब हरियाणा जैसे राज्यों ने सालों पहले इस सच को भांप लिया कि उनकी मिट्टी में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं बस जरूरत है तो खिलाड़ियों को यह भरोसा देने की कि ‘खेलोगे कूदोगे तो नहीं होंगे खराब’। इसके लिए हरियाणा सरकार ने ओलंपिक और कॉमनवेल्थ खेलों में पदक पाने वालों को करोड़ों के इनाम और यहां तक कि हिस्सा लेने वालों को भी लाखों करोड़ों के इनाम और सरकारी नौकरियों में आरक्षण देने का एलान किया गया। दरअसल यह मैसेज पैरेंट्स के लिए भी था जो सिर्फ मानते थे कि अगर उनके बच्चे ‘पढ़ेंगे लिखेंगे तो ही बनेंगे नवाब’।

भारी भरकम इनाम राशि और सरकारी नौकरियों की पक्की उम्मीद का असर ये हुआ कि देश में जनसंख्या के लिहाज से बेहद छोटा राज्य होने के बावजूद हरियाणा कॉमनवेल्थ खेलों से लेकर ओलंपिक में पदक तालिका में सबसे ऊपर दिखता है। लेकिन अब उत्तराखंड के युवाओं का पसीना भी खेल मैदान में जाया नहीं जाएगा क्योंकि धामी सरकार खेल और खिलाड़ियों को हरियाणा की तर्ज पर सुविधाएं, भारी भरकम इनाम राशि और फुल स्पोर्ट देने जा रही है।

सीएम पुष्कर सिंह धामी खेलों को लेकर लगातार इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने और खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं देने पर जोर दे रहे हैं और विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार जिनके पास खेल विभाग का जिम्मा भी है, सीएम के विजन को धरातल पर उतारने में जुटे हुए हैं। इसके लिए कुछ माह पहले वे हरियाणा सरकार का खेलों को लेकर मॉडल अध्ययन करने के लिए चंडीगढ़ भी होकर आए।

अभिनव कुमार द्वारा जारी आदेश के अनुसार अब उत्तराखंड सरकार नेशनल और इंटरनेशनल खेल स्पर्धाओं में पदक जीतकर लाने वालों को भारी भरकम इनाम राशि देगी। यह बढ़ोतरी 30 फीसदी से लेकर शत प्रतिशत तक बढ़ा दी गई है। जारी आदेश के अनुसार ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने पर दो करोड़ की इनाम राशि उत्तराखंड सरकार देगी। जबकि ओलंपिक सिल्वर मेडल जीतने पर डेढ़ करोड़ रुपए और ब्रॉन्ज मेडल विजेता को एक करोड़ धनराशि दी जाएगी।


ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी को 50 लाख रुपए की धनराशि दी जाएगी। इसी तरह वर्ल्ड चैंपियनशिप, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन चैंपियनशिप, नेशनल गेम्स आदि खेल स्पर्धाओं की इनाम राशि भी बढ़ा दी गई है। इसी बढ़ी हुई इनाम राशि के अनुपात में प्रशिक्षकों को भी पचास फीसदी के समान धनराशि दी जाएगी। वहीं जूनियर खिलाड़ियों को पुरस्कार राशि सीनियर वर्ग के मुकाबले आधी और सब जूनियर को उसका चौथाई भाग इनाम राशि के तौर पर मिलेगा।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!