न्यूज़ 360

Elon Musk: एलन मस्क जल्द लगा देंगे इंसान के दिमाग में चिप, फिर आप कंप्यूटर से करने लगेंगे बात

Share now

Elon Musk and chip implanting in human brain: ट्विटर खरीदकर ब्लू टिक के नए नियमों से लेकर भारी तादाद में छंटनी जैसे मसलों को लेकर लगातार चर्चा में बने हुए दुनिया के सबसे अमीर आदमी, टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) अब इंसानों के दिमाग में लगाने के लिए एक खास चिप बना रहे हैं। दरअसल एलन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक एक ऐसी डिवाइस इजाद कर रही है जो इंसान के दिमाग में फिट हो जाएगी और उसके बाद वह इंसान सीधे कंप्यूटर से बात करने लगेगा।

खुद ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने टेस्ला में एक प्रेजेंटेशन के मौके पर यह जानकारी साझा की है कि उनकी कंपनी न्यूरालिंक 2019 से एक प्रोजेक्ट पर काम कर रही थी और अब महज छह महीने के भीतर इस खास चिप को तैयार कर लिया जाएगा। अब अगर एलन मस्क का दावा सटीक साबित हुआ तो मई जून में उनकी कंपनी न्यूरालिंक इंसान के दिमाग में इस चिप को फिक्स कर ट्रायल शुरू कर देगी।

जाहिर है मस्तिष्क कंप्यूटर डिवाइस एक बेहद पेचीदा टास्क है और खुद एलन मस्क ने ताकीद किया है कि उनकी कंपनी न्यूरालिंक को इसके लिए बेहद सावधान रहना होगा। न्यूरालिंक कंपनी ने कहा है कि इंसानी दिमाग में चिप लगाने के बाद इंसान सीधे कंप्यूटर से बातचीत करने लगेगा और चिप लगने के बाद इंसान केल्स जुड़ी कई बीमारियों का इलाज करने में भी मदद मिलेगी। न्यूरालिंक का दावा है कि यह चुप लगाने के बाद लकवा पीड़ित व्यक्ति को फिर से ठीक किया जा सकेगा। साथ ही न्यूरालिंक इंसान की आंखों की दृष्टि बेहतर करने वाली टेक्नोलॉजी पर भी काम कर रही है।

Elon Musk ने कहा है कि चिप लगने के बाद इंसानों को बात करने के लिए बोलना भी नहीं पड़ेगा और सिर्फ सोचकर ही वह कंप्यूटर को अपनी बात समझा पाएगा। एलन की कंपनी न्यूरालिंक इससे पहले एक बंदर के दिमाग में चिप इंप्लांट कर चुकी है जिसका वीडियो 2021 में साझा किया गया था।

एलन मस्क की न्यूरालिंक कंपनी सबसे पहली चिप किस व्यक्ति के दिमाग में लगाएगी?

न्यूरालिंक ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा है कि सबसे पहले चिप उस व्यक्ति के दिमाग में लगाएंगे जिसकी मांसपेशियां संचालित नहीं हो पाती हैं। मस्क का कहना है कि जिस व्यक्ति की रीढ़ की हड्डी टूट गई है, उसको ठीक कर उसके पूरे शरीर को फिर से क्षमतावान बनाया जा सकेगा।

ज्ञात हो कि Elon Musk ने 2016 में न्यूरालिंक (Neuralink) को बनाया था, जो इंप्लांटेबल ब्रेन मशीन इंटरफेस बनाती है। हालांकि कुछ न्यूरोसाइंटिस्ट Elon Musk के इंसानी ब्रेन चिप प्रोजेक्ट की आलोचना भी कर रहे हैं।

आप जानते ही हैं कि Elon Musk स्पेसएक्स के संस्थापक हैं और रॉकेट स्टारशिप के माध्यम से वे आम आदमी को अंतरिक्ष के सैर कराने की अपनी महत्वाकांक्षी योजना पर भी काम कर रहे हैं। हालांकि 2021 में स्पेसएक्स का स्टारशिप SN-10 रॉकेट सक्सेसफुल लैंडिंग के बाद हुए धमाके में नष्ट हो गया था, लेकिन मस्क ने हार नहीं मानी है। एलन मस्क के स्पेसएक्स 2022 में पहला फाल्कन हेवी मिशन लांच किया था जो कि एक विशाल रॉकेट है। इसकी लॉन्चिंग के बाद मस्क को योजना सिरे चढ़ती नजर आ रही है।

मस्क मंगल ग्रह पर एक कॉलोनी बनाने की सोच पर काम कर रहे हैं। जबकि एलन मस्क की टेस्ला कंपनी भी सेल्फ ड्राइविंग टैक्सी बना रही है। देखना होगा मस्क की रोबोट टैक्सी कब सड़कों पर दौड़ती हैं लेकिन न्यूरालिंक की चिप के जरिए छह महीने बाद इंसानी दिमाग को कंप्यूटर से जरूर जोड़ देंगे, जैसा कि दावा किया गया है।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!