News BuzzPURE पॉलिटिक्सन्यूज़ 360

Maharashtra, Jharkhand Assembly Election PC: केदारनाथ उपचुनाव की तारीखें भी होंगी घोषित

केदारनाथ उपचुनाव की तारीख़ों के ऐलान से पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लगातार तीन चार दिनों में दी कई सौग़ातें।

Share now

 

Election Commission PC on Maharashtra and Jharkhand Assembly Elections: चुनाव आयोग ने आज दोपहर साढ़े तीन बजे एक बेहद महत्वपूर्ण प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई हैं जिसमें महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया जाएगा। माना जा रहा है कि इस दौरान चुनाव आयोग उत्तरप्रदेश की 10 विधानसभा सीटों सहित उत्तराखंड में केदारनाथ उपचुनाव की तारीखें भी घोषित कर देगा। साथ ही कुछ अन्य राज्यों में भी विधानसभा की कुछ सीटों पर उपचुनाव होना है।

ज्ञात हो कि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर 2024 को खत्म हो रहा है और झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को खत्म हो रहा है। हालांकि पिछले कई बार से महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा का चुनाव के साथ होता रहा है लेकिन इस बार चुनाव आयोग ने पहले जम्मू कश्मीर के साथ हरियाणा में चुनाव कराया और अब महाराष्ट्र aue झारखंड में विधानसभा चुनावों का ऐलान होने जा रहा है।

उत्तराखंड की राजनीति के लिहाज से केदारनाथ विधानसभा सीट पर होने जा रहा उपचुनाव सत्ताधारी बीजेपी और मुख्य विपक्षी कांग्रेस के लिए बेहद अहम है। बीजेपी की विधायक शैला रानी रावत के निधन से खाली हुई केदारनाथ सीट फतह करने को जहां बीजेपी नेतृत्व ने पांच पांच मंत्रियों को उतार रखा है, वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जब तक केदारनाथ की जनता को उनका स्थानीय विधायक नहीं मिल जाता है तब तक खुद उनके विधायक के तौर पर कामकाज करने जैसा बयान देकर इमोशनल कनेक्ट बनाने की कोशिश की है।

बीजेपी अति आत्मविश्वास का शिकार होकर बदरीनाथ और मंगलौर उपचुनाव हार चुकी है और अब सत्ताधारी दल के लिए केदारनाथ उपचुनाव जीतना ‘करो या मरो’ वाली स्थिति है। उधर कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में हार की हैट्रिक बनाकर कुछ ही समय बाद हुए इन दोनों उपचुनावों में जीत हासिल कर कार्यकर्ताओं में नया जोश भरा है। लिहाजा,2027 के लिए सकारात्मक माहौल बनाने के लिए कांग्रेस को भी केदारनाथ उपचुनाव में जीत का दमखम दिखाना होगा।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!