न्यूज़ 360

दूर होगी राहुल गांधी की शिकायत: मोदी सरकार ने किया जुलाई एंड तक 25 करोड़ और अगस्त-सितंबर में 30 करोड़ वैक्सीन ख़रीदने का टार्गेट सेट

Share now

दिल्ली: केन्द्र सरकार कोरोना से जंग में वैक्सीन क़िल्लत के आरोपों से उबरने की तैयारी में जुट गई है। मोदी सरकार 2.0 के दो साल पूरे होने पर फ़ैसला किया गया है कि वह जुलाई के आख़िर तक 20-25 करोड़ वैक्सीन डोज़ और अगस्त-सितंबर में 30 करोड़ खुराक ख़रीदेगी। मोदी सरकार का टार्गेट पूरा कराने के लिए कोवीशील्ड निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया यानी SII जून में सरकार को 10 करोड़ डोज़ देगी। SII ने वैक्सीन उत्पादन बढ़ाने को लेकर गृहमंत्री को चिट्ठी भेजी है कि मई की अपनी उत्पादन क्षमता 6.5 करोड़ डोज़ के मुक़ाबले जून में कंपनी 10 करोड़ डोज़ बनाकर सरकार को आपूर्ति कर देगी।हालाँकि मई में सीरम इंडिया ने बताया था कि वो जुलाई में सात करोड़ और अगस्त में 10 करोड़ डोज़ बनाएगी लेकिन अब उसने टार्गेट बढ़ा दिया है।

कितनों को लगा एंटी कोविड टीका?

स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार शाम को जारी आँकड़ों के अनुसार देश में अब तक 21 करोड़ 18 लाख 39 हज़ार 768 टीकों लगाए गए हैं। कोरोना महामारी के क़हर के सामने वैक्सीन इकलौती ढाल साबित हो रही है और टीकाकरण की रफ़्तार पिछले दिनों में घटती गई है. इसकी वजह है कई राज्यों में बना वैक्सीन संकट। ख़ासतौर पर 18 से 44 आयुवर्ग के लिए टीका अभियान थमता दिख रहा है। इसी के चलते कांग्रेस नेता राहुल गांधी से लेकर कई विपक्षी सरकारें मोदी सरकार पर हमलावर हैं। अब केन्द्र ने टीके का टार्गेट बढ़ाकर अभियान में तेज़ी लाने के संकेत दिए हैं।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!