Adda स्पेशलNews BuzzPURE पॉलिटिक्सन्यूज़ 360

Amit Shah: उत्तराखंड दौरे में गृह मंत्री दे सकते हैं ये सौगात, इन मुद्दों पर होगी बात

Vibrant Village Programme में शिरकत करने उत्तराखंड के उत्तरकाशी ज़िले का दौरा करेंगे गृह मंत्री अमित शाह। उत्तरी सीमा पर स्थित गावों के विकास के लिए केंद्र ने शुरू की है वाइब्रेंट विलेज योजना। इस प्रोग्राम में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और लद्दाख के बॉर्डर एरिया के 2963 गाँव शामिल हैं और पहले चरण में 663 गाँव लिए गये हैं।

Share now

Amit Shah in Uttarakhand: केंद्रीय मंत्री अमित शाह का 13 अक्तूबर का उत्तराखंड दौरा प्रस्तावित है जिसमें वे वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के तहत उत्तरकाशी ज़िले का दौरा करेंगे। हालाँकि गृह मंत्री का उत्तराखंड दौरा ऐसे समय हो रहा है जब केदारनाथ उपचुनाव से लेकर स्थानीय नगर निकाय चुनाव होने हैं और बदरीनाथ व मंगलौर में उपचुनाव हो चुके हैं। साथ ही डीजीपी को लेकर बने संशय पर भी गृह मंत्री के दौरे के दौरान स्पष्टता आ सकती है। फिर पुष्कर सिंह धामी मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर भी अटकलबाज़ियां के बार फिर तेज हो चली हैं। लेकिन इन सबके बावजूद केंद्रीय गृह मंत्री के उत्तरकाशी दौरे में चीन सीमा से लगे गाँवों को लेकर कोई बड़ा एलान हो सकता है। आइये जानते हैं वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम में अमित शाह क्या बड़ी घोषणा कर सकते हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री दिल्ली से देहरादून होते हुए उत्तरकाशी के हर्षिल पहुँचेंगे, जहां वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम से संबंधित विभिन्न योजनाओं के बारे में स्थानीय लोगों को जानकारी देंगे। सूत्रों की मानें तो गृह मंत्री शाह चीन सीमा के क़रीब सीमांत नेलांग और जादूंग गाँव को लेकर अहम ऐलान कर सकते हैं।

ज्ञात हो कि बहुत लंबे समय से स्थानीय लोग नेलांग और जादूंग को इनर लाइन परमिट से बाहर करने की माँग कर रहे हैं। अब शाह के दौरे में इस माँग पर सहमति मिलने की उम्मीद की जा रही है। दरअसल हाल में दोनों गाँवों में होमेस्टे निर्माण शुरू किया गया है। इनर लाइन के चलते टूरिस्टों को एसडीएम के माध्यम से परमिट लेना होता है। लेकिन अगर ये दोनों गाँव इनर लाइन से बाहर कर दिए जाएँगे तो पर्यटकों को कोई परमिट लेने की ज़रूरत नहीं होगी।

 

गौर हो कि 1962 के भारत – चीन युद्ध के चलते ये दोनों गाँव ख़ाली करवाए गये थे। भारत – चीन युद्ध से पूर्व इन दोनों गाँवों में 50 के आसपास परिवार बसते थे। वर्तमान में नेलांग गाँव में सेना तैनात है और जादूंग गाँव में आईटीबीपी की चौकी है। ज़ाहिर है इस लिहाज़ से वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम में आ रहे गृह मंत्री अमित शाह का दौरा बेहद अहम माना जा रहा है।

 

शाह का दौरा सिर्फ़ वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के चलते ही अहम नहीं बल्कि केंद्रीय गृह मंत्री देहरादून में एफ़आरआई में उत्तराखंड पुलिस महकमे के साथ हाल में लागू किए गये तीन नये क़ानूनों और साइबर अपराधों पर भी चर्चा करेंगे। साथ ही यूनिफार्म सिविल कोड लागू करने को लेकर भी अमित शाह पुष्कर सिंह धामी सरकार के साथ मंथन कर सकते हैं। फिर राजनीतिक लिहाज़ से तो केदारनाथ उपचुनाव तैयारियों, बदरीनाथ व मंगलौर में हार से लेकर मंत्रिमंडल विस्तार जैसे जटिल विषयों पर भी चर्चा कर सकते हैं।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!