न्यूज़ 360

48 लाख कैश के साथ रंगे हाथों पकड़े गए तीन कांग्रेस विधायक, सकते में आया कांग्रेस आलाकमान, तो क्या गिर जाएगी जल्द यह सरकार भी

Share now

Huge cash in Congress MLAs Car, Is Operation Lotus going on in Jharkhand? कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक ट्विट कर कहा है,” झारखंड में भाजपा का ‘ऑपरेशन लोटस’ आज रात हावड़ा में बेनक़ाब हो गया। दिल्ली में ‘हम दो’ का गेम प्लान झारखंड में वही करने का है, जो उन्होंने महाराष्ट्र में E-D (Eknath Shinde- Devendra Fadnavis) की जोड़ी से करवाया।”

YouTube player

दरअसल, झारखंड सरकार पर ‘ऑपरेशन लोटस’ रूपी संकट के ये बादल जयराम रमेश और कांग्रेस नेतृत्व को तब नजर आए हैं, जब शनिवार शाम को पश्चिम बंगाल के हावड़ा में तीन कांग्रेस विधायकों की कार से 500-500 रुपए के नोटों की गड्डियों का जखीरा पकड़ा जाता है। कांग्रेस विधायकों की काली फ़ॉर्च्यूनर गाड़ी से इतनी नगदी निकली की हावड़ा पुलिस को मशीन लगाकर काउंटिंग करानी पड़ी थी। कुल 48 लाख रुपए का कैश कांग्रेस विधायकों की गाड़ी से बरामद किया गया।

हावड़ा सिटी पुलिस द्वारा हिरासत में लिए गए तीनों कांग्रेस विधायकों- राजेश कच्छप, नमन विक्सेल कोंगारी और इरफ़ान अंसारी से पुलिस पूछताछ कर इस नगदी का कनेक्शन और सोर्स पता लगाने में जुटी है। हालांकि पुलिस को पड़ताल में जो भी जानकारी मिलेगी उसे बाद में देखा जाएगा लेकिन कांग्रेस में रायपुर से लेकर दिल्ली तक हड़कम्प मच चुका है और पार्टी को महाराष्ट्र के बाद अब भाजपा के ऑपरेशन लोटस का खतरा झारखंड सरकार पर मँडराता नजर आ रहा है। झारखंड में हेमंत सोरेन के नेतृत्व में गठबंधन सरकार चल रही है जिसे कांग्रेस का समर्थन भी हासिल है।

आज दिल्ली में प्रेस वार्ता कर झारखंड के प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कैश के साथ पकड़े गए तीन विधायकों को पार्टी से तुरंत प्रभाव से निलंबित (Suspend) कर दिया है। जांच चल रही है ऐसे कृत्य में दोषी पाए गए तो निष्कासित भी कर दिए जाएंगे।

कैश कनेक्शन ?

वैसे यह कहना जल्दबाज़ी होगा कि कांग्रेस विधायकों से पकड़ी गई लाखों की नगदी के सोर्स का पता पुलिस लगा चुकी है। लेकिन सूत्रों ने खुलासा किया है कि झारखंड कांग्रेस कमेटी (JPCC) के एक पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुछ दिन पहले असम के एक कद्दावर भाजपा नेता से मिल चुके हैं। दावा किया जा रहा है कि इस कांग्रेस नेता की दिल्ली के एक होटल में भाजपा नेता से हुई इस गुपचुप मुलाकात में कांग्रेस के पांच विधायकों को टारगेट किया गया। शनिवार शाम को कांग्रेस के तीन विधायकों का बंगाल में नाकेबंदी के दौरान पुलिस चेकिंग में 48 लाख के कैश के साथ पकड़ा जाना इस थ्योरी को बल दे देता है कि झारखंड की सोरेन सरकार पर संकट के बादल मँडरा रहे हैं। यह भी सामने आ रहा है कि इस कैश का कनेक्शन पूर्वोतर के भाजपा शासित राज्य असम से है।

दरअसल, इरफ़ान अंसारी जामताड़ा से का कांग्रेस के विधायक हैं और नमन विक्सेल कोंगारी सिमडेगा के कोलेबिरा से विधायक हैं। जबकि राजेश कच्छप राँची की खिजरी सीट से कांग्रेस विधायक हैं। जिस काले रंग की फ़ॉर्च्यूनर में लाखों का कैश पकड़ा गया है वह बोकारो के किसी नईम अंसारी के नाम पर रजिस्टर्ड है और गाड़ी के आगे विधायक जामताड़ा का बोर्ड लगा हुआ है। हावड़ा में यह गाड़ी जब गुवाहाटी से बंगाल की तरफ आ रही थी तब मुखबिर से सूचना मिलने के बाद पुलिस ने नाकेबंदी कर गाड़ी रोकी और तलाशी में कैश निकला।

ज्ञात हो कि राष्ट्रपति चुनाव में झारखंड के महागठबंधन से क्रॉस वोटिंग भी हुई थी और इसे लेकर कांग्रेस विधायकों पर शक किया जा रहा था। अब झारखंड काग्रेस ने कैश पकड़े जाने के बाद कहा है कि महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार की तर्ज पर झारखंड की सोरेन सरकार को भी अस्थिर करने की साज़िश रची जा रही है।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!