न्यूज़ 360

Patwari Paper Leak इतने लाख में बिका पेपर: UKSSSC के बाद नकल फ्री एग्जाम कराने में UKPSC भी फेल! STF ने आयोग के सेक्शन ऑफिसर समेत 4 दबोचे, 22 लाख का कैश बरामद

Share now

Breaking Update: पटवारी भर्ती का पेपर लीक होने के बाद परीक्षा निरस्त कर दी गई है। अब यह परीक्षा फिर से 12 फरवरी को आयोजित की जाएगी। इसके अलावा सहायक लेखाकार की परीक्षा 19 फरवरी को आयोजित की जाएगी।

पटवारी भर्ती का पेपर लीक होने के बाद धामी सरकार ने यह परीक्षा निरस्त कर दी गई है। अब यह परीक्षा फिर से 12 फरवरी को आयोजित की जाएगी। जबकि 12 फरवरी को होने वाली सहायक लेखाकार परीक्षा अब 19 फरवरी को आयोजित की जाएगी।
पटवारी पेपर लीक के मास्टरमाइंड UKPSC के सेक्शन ऑफिसर संजीव चतुर्वेदी को निलंबित कर दिया गया है। सीएम धामी ने दोहराया है कि भर्ती परीक्षा नकल विहीन बनाने के लिए कड़ा नकल विरोधी कानून बनाया जाएगा।

Patwari Recruitment Exam Paper Leak, STF arrested four: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में अध्यक्ष रहते एस राजू और सचिव संतोष बडोनी के नकारापन और भ्रष्ट तंत्र से होनहार बेरोजगार युवाओं को नकल रहित पारदर्शी भर्ती परीक्षा का मौका दिलाने की मंशा के साथ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड लोक सेवा आयोग UKPSC को मौका दिया।

YouTube player
आयुष अग्रवाल ,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ

भले आयोग के अध्यक्ष डॉ राकेश कुमार बड़े बड़े दावे कर मीडिया में सुर्खियां बंटोरते रहे हों लेकिन एक पटवारी की परीक्षा में दिख गया है कि नकल रहित फूलप्रूफ परीक्षा कराने के आयोग और पुलिस प्रशासन के दावे कितने खोखले थे!

आठ जनवरी यानी बीते रविवार को पटवारी लेखापाल को लेकर भर्ती परीक्षा कराई गई लेकिन परीक्षा आयोजन से पहले ही पर्चा लीक हो गया और लाखों में बिक गया। नकल माफिया ने UKSSSC की तर्ज पर ही UKPSC में भी एक विभीषण खोजा और पेपर उड़ा दिया। अब उत्तराखंड एसटीएफ ने मुख्य अभियुक्त के तौर पर UKPSC के सेक्शन ऑफिसर संजीव चतुर्वेदी सहित चार आरोपियों को दबोचा है।

एसटीएफ के एसएसपी आयुष अग्रवाल के अनुसार संजीव चतुर्वेदी के कब्जे से आउट प्रश्न पत्र की कॉपियां और पेपर बेचकर कमाए गए साढ़े 22 लाख रुपए बरामद किए गए हैं। संजीव चतुर्वेदी परीक्षा कर रहे अति गोपन अनुभाग 3 में नियुक्त थे और उन्होंने वहां से एग्जाम से पहले ही पेपर चुराकर अपनी पत्नी रितु के मार्फत दूसरे आरोपी संजीव कुमार को उपलब्ध करा दिया। इसके एवज में संजीव कुमार ने रितु को मोटी रकम दी।


परीक्षा से पहले पेपर लीक कराकर संजीव और उसके साथी राजपाल ने राजकुमार और अन्य के जरिए 35 अभ्यर्थियों को बांट दिया। इसके बाद यूपी के बिहारीगढ़ स्थित माया अरुण रिजॉर्ट और ग्राम सेठपुर लक्सर हरिद्वार के कई स्थानों पर अभ्यर्थियों को हल कराया।

कल्पना करिए कैसे उत्तराखंड के मेहनती बेरोजगार युवाओं के सरकारी नौकरी के सपनों पर नकल माफिया परीक्षा दर परीक्षा पेपर लीक कर डाका डाल रहा है और आयोगों की लापरवाही और पारदर्शी परीक्षा कराने की योजना धरी की धरी रह जा रही है।

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल की पत्रकार वार्ता

रविवार 08 जनवरी को आयोजित पटवारी और लेखपाल भर्ती परीक्षा का पेपर भी हुआ आउट

UKPSC ने किया था परीक्षा का आयोजन

आयोग के भीतर के कर्मचारियों की संलिप्तता

04 लोगो को एसटीएफ ने किया गिरफ्तार, हरिद्वार के कनखल थाने में हुआ मुकदमा दर्ज़

UKPSC के सेक्शन ऑफिसर (अति गोपन) संजीव चतुर्वेदी ने अपनी पत्नी के माध्यम से कराया पेपर आउट

जिसके बाद पेपर मोटी रकम लेकर बेचा गया

बिहारीगढ़ और लक्सर क्षेत्र में छात्रों को रख कर पेपर तैयार कराया गया

कुल 35 छात्रों ने परीक्षा पेपर खरीदा

संजीव चतुर्वेदी से एसटीएफ ने साढ़े 22 लाख रुपए किए बरामद: एसएसपी STF

नकल रहित फूलप्रूफ परीक्षा का दावा धरा न रह जाए! चार दिन पहले हुई पटवारी भर्ती परीक्षा का पेपर लीक, एसटीएफ जांच शुरू

Uttarakahand Patwari Recruitment Exam Paper Leak Case, STF enquiry: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा कराई गई एक के बाद परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद सीएम धामी के निर्देश पर उत्तराखंड लोक सेवा आयोग को अहम जिम्मा सौंपा गया था। लेकिन अगर पटवारी भर्ती परीक्षा पेपर लीक की आशंका सच साबित हुई तो y आयोग की नकल रहित फूलप्रूफ परीक्षा कराने का दावा भी धरा रह जाएगा।

बड़ी खबर आ रही है कि चार दिन पहले कराई गई पटवारी परीक्षा का पेपर लीक होने की आशंका भी अब जताई जा रही है। शिकायत मिलने के बाद एसटीएफ ने जांच शुरू कर दी है। मामले में लक्सर से तीन लोगों को एसटीएफ द्वारा ले जाने की खबर सामने आई है।

हालांकि अभी इस मामले में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है लेकिन एसटीएफ के सूत्रों ने खबर की पुष्टि कर दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार परीक्षा से एक दिन पहले ही पेपर हल कराया गया था जिसके बाद कई अभ्यर्थियों को पेपर मुहैया कराया गया था।

आयोग के सचिव गिरधारी सिंह रावत ने माना है कि पटवारी भर्ती परीक्षा के पेपर में गड़बड़ी की सूचना उनको पुलिस से प्राप्त हुई है।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!