मौसम अलर्ट: आज उत्तराखंड के इन तीन जिलों में भारी बारिश का Yellow Alert, पर्वतीय और मैदानी जिलों में अगले पांच दिन ऐसा रहेगा मौसम

TheNewsAdda

देहरादून: लगातार गर्मी झेल रहे प्रदेशवासियों को आज से राहत मिलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि देहरादून सहित प्रदेश के कई जनपदों में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे जिससे पारा 36 डिग्री सेल्सियस या इससे नीचे रह सकता है। ज्ञात हो कि बुधवार को देहरादून में जून महीने के दौरान अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो पिछले तीन सालों में इस महीने का अधिकतम रहा है। देहरादून मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक रोहित थपलियाल के अनुसार शुक्रवार को देहरादून में भारी बारिश की संभावना है। जबकि 3 से 6 जुलाई के मध्य भी हल्की बारिश होते रहने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने गुरूवार यानी आज तीन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। आज नैनीताल, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिले के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश का येलो अलर्ट रहेगा। जबकि दो जुलाई यानी शुक्रवार को पर्वतीय जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केन्द्र के पांच दिन के पूर्वानुमान के तहत शुक्रवार को देहरादून, पौड़ी और नैनीताल जिले के कुछ-कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का अंदेशा है।

जबकि टिहरी, चंपावत और पिथौरागढ़ में भारी बारिश की संभावना है। कहीं-कहीं आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। वहीं, मैदानी जिलों में कहीं-कहीं 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने का अंदेशा है। 3-4 जुलाई को नैनीताल और पिथौरागढ़ में कुछ जगह भारी बारिश का येलो अलर्ट रहेगा। मौसम विभाग ने पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को 2 जुलाई को मौसम का मिज़ाज बिगड़ने की स्थिति में अलर्ट रहने को कहा है।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!