डबल इंजन का दम दिखाने दिल्ली दौरे पर तीरथ: हफ्तेभर में दोबारा दिल्ली में दस्तक दे रहे मुख्यमंत्री दो दिनों में राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति, स्पीकर व 9 केन्द्रीय मंत्रियों से करेंगे मुलाकात, अफसरों की जंबो टीम साथ

TheNewsAdda

देहरादून: मुख्यमंत्री के तौर पर तीन महीने पूरे कर चुके तीरथ सिंह रावत का अब तक का अधिकांश कार्यकाल कोरोना की दूसरी लहर से जूझने में निकल गया है। मुख्यमंत्री की शपथ के बाद तीरथ रावत ने कहा था कि वे अपने सौ दिन का रिपोर्ट कार्ड जनता के सामने पेश करेंगे। जाहिर है वो वक्त अब करीब आ गया है और विधानसभा चुनाव भी दरवाजे दस्तक दे रहे। ऐसे में सीएम तीरथ रावत के सामने चुनौती है कि वे डबल इंजन का दम दिखाएँ। उसी कड़ी में अब सीएम हफ्तेभर में दोबारा दिल्ली का रुख कर रहे हैं। इस बार खास बात ये है कि मुख्यमंत्री के दिल्ली दौरे में अफसरों की जंबो टीम भी उनके साथ रहेगी। दिल्ली दौरे में चीफ सेक्रेटरी से लेकर सीएम के दोनों सेक्रेटरी और जिन-जिन केन्द्रीय मंत्रियों से मुलाकात होगी उन विभागों के सेक्रेटरी साथ रहेंगे। सीएम तीरथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, रेल मंत्री पीयूष गोयल से लेकर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर सहित करीब दर्जनभर मंत्रियों से मिलेंगे। मतलब साफ है इस दौरे के ज़रिए सीएम तीरथ डबल इंजन का दमदार मैसेज देने की कोशिश में हैं।

ज्ञात हो कि पिछले हफ्ते शनिवार को दिल्ली गए सीएम तीरथ ने मंगलवार तक प्रधानमंत्री मोदी से लेकर गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन, सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से मुलाकात की थी। तब सीएम के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और एकाध बैठकों में प्रमुख सचिव नितेश झा जरूर रहे थे अन्यथा सीएम अकेले ही अधिकतर मंत्रियों से मिले थे। लेकिन इस बार हालात बिलकुल भिन्न हैं।
सीएम तीरथ रविवार शाम दिल्ली पहुँचेंगे और सोमवार-मंगलवार को ताबड़तोड़ मुलाक़ातों का दौर चलेगा। सीएम के साथ आला अफसरों का एक पूरा डेलीगेशन जा रहा है यानी विभागवार राज्य की माँगों को केन्द्र के सामने रखा जाएगा और उसी दौरान बड़े ऐलान का रास्ता साफ किया जाएगा। सीएम तीरथ राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और लोकसभा स्पीकर से भी मुलाकात करेंगे।

इन केन्द्रीय मंत्रियों के साथ टीम तीरथ की मुलाकात

सीएम तीरथ रावत अपने दो दिनी दिल्ली टूर में अपनी जंबो टीम के साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, I & B तथा वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, वाणिज्य, उद्योग व रेल मंत्री पीयूष गोयल होगी मुलाकात।
खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरन रिजिजू, नागरिक उड्डयन, आवास और शहरी मामले राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप पुरी, पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद पटेल से भी मुलाकात का कार्यक्रम है। केन्द्रीय मंत्रियों के सामने राज्य के कोर सेक्टरोँ को लेकर मदद के कई प्रस्ताव रखें जाएंगे और उम्मीद जताई जा रही है कि कई योजनाओं को ऑन द स्पॉट ग्रीन सिग्लन मिल जाएगा।
सियासी लिहाज से दायित्वधारियों और सीएम की सीट को लेकर भी कोई निर्णय हो सकता है।


TheNewsAdda

TNA

जरूर देखें

07 Jun 2021 11.17 am

TheNewsAddaदिल्ली: प्रधानमंत्री…

28 May 2021 3.21 pm

TheNewsAddaचमोली: भारत…

08 Jun 2021 7.07 am

TheNewsAdda दिल्ली: सीएम…

error: Content is protected !!