न्यूज़ 360

धूमधाम से मना घुघुति महोत्सव: प्राउड पहाड़ी द्वारा आयोजित महोत्सव में गढ़वाली, कुमाऊंनी, जौनसारी और नेपाली लोक कलाकारों ने बांधा समां, मंत्री गणेश जोशी, सूचना आयुक्त भट्ट रहे

Share now

Uttarakhand News: प्राउड पहाड़ी संस्था की ओर से आयोजित घुघुती महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। संस्था द्वारा आयोजित यह छठवां घुघुती महोत्सव था, जहाँ उत्तराखंड के अनेक लोक कलाकार एवं समाजसेवियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

पहले सत्र में मुख्य अतिथि कृषि मंत्री गणेश जोशी ने महोत्सव की शुरुआत की और दूसरे सत्र में विशिष्ट अतिथि राज्य सूचना आयुक्त योगेश भट्ट ने कार्यक्रम का समापन किया। कार्यक्रम की शुरुआत संस्था के कलाकारों ने माँगल गीत के साथ दीप प्रज्वलित करके की। तत्पश्चात जौनसार, कुमाऊँनी, गढ़वाली एवं नेपाली गीतों में हुए नृत्यों ने कार्यक्रम का समा बांध दिया।

लोकगायक रजनीकांत सेमवाल ने अपने गीतों से दूसरे सत्र की शुरुआत की और अपने प्रसिद्ध गीत भाग्यनि बौ से दर्शकों को नाचने पर मजबूर कर दिया। लोकगायक सौरभ मैठाणी ने शिवजी की जागर गाकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। हुड़का वादक भास्कर भौर्याल ने अपनी कला का बेहतरीन प्रदर्शन कर हिमालय क्षेत्र के विलुप्त होने की कगार पर खड़ी लोक संस्कृति के प्रति चिंता जाहिर की।

कवि एवं लेखक अनिल कार्की ने कार्यक्रम में अपनी प्रसिद्ध कविताओं का पाठ किया एवं अपनी रचनाओं के माध्यम से समाज में फैली कुरीतियों पर कटाक्ष किया।

कुमाऊँ की पहली फ़िल्म मेघा के गीतकार दिवान कनवाल ने अपने लोकगीतों की शानदार प्रस्तुति दी। लोकगायिका पूनम सती, हरीश माहरा ने भी अपने गीतों से दर्शकों पर छाप छोड़ी।

कार्य्रकम में प्राउड पहाड़ी के संरक्षक जयदीप सकलानी एवं रघुबीर बिष्ट ने विभिन्न समाजसेवियों को शॉल पहनाकर सम्मानित किया। मंच का संचालन नेहा सिलवाल, आरजे मान ने किया।

कार्यक्रम में प्राउड पहाड़ी संस्था के अध्यक्ष गणेश धामी, कार्यक्रम संयोजक विनोद बगयाल, कोषाध्यक्ष ह्रदयेश शाही, सचिव गौरव नेगी, कॉर्डिनेटर प्रकाश नेगी, कॉर्डिनेटर पूजा बिष्ट, प्रबंधक देवेंद्र बिष्ट, मीडिया कॉर्डिनेटर लूशुन टोडरिया, राज्य आंदोलनकारी मंच के जिलाध्यक्ष प्रदीप कुकरेती, मोहन रावत, सोशल मीडिया पर्सनेलिटी पुष्कर नेगी, साक्षी कैंतुरा, दिया बिष्ट, प्रगति जोशी, हर्षिता सनवाल, वंशिका, किरन शर्मा आदि मौजूद रहे।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!