न्यूज़ 360

झटका: तीरथ सरकार द्वारा भेजे एयर एंबुलेंस प्रस्ताव को मोदी सरकार ने ठुकराया, दुर्गम क्षेत्रोें के लिए अब भी डंडी-डोली ही एंबुलेंस

Share now

देहरादून: तीरथ सरकार ने बड़ी तैयारियों के साथ केन्द्र सरकार को पर्वतीय राज्य के दुर्गम क्षेत्रों के मरीजों को तत्काल बड़े अस्पतालों तक लाने के लिए एयर एंबुलेंस का प्रस्ताव भेजा था, लेकिन उसे ठुकरा दिया गया है। दरअसल राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन यानी NHM के तहत तीरथ सरकार ने केन्द्र की मोदी सरकार से एयर एंबुलेंस की मांग की थी जिसे केन्द्र ने नकार दिया है। अगर प्रदेश सरकार का प्रस्ताव मान लिया गया होता तो दूरस्थ क्षेत्रों से इमरजेंसी हालात में मरीजों को बड़े शहरों के स्वास्थ्य सुविधा संपन्न अस्पतालों तक पहुँचाने के लिए संजीवनी साबित होती। वो तस्वीरें लगातार सबने देखी हैं जब डंडियों के सहारे बीमार, बुजुर्ग या गर्भवती महिलाओं को बड़े अस्पतालों के लिए लेकर ग्रामीण निकलते हैं और कई बार आधे रास्ते मरीजों की सांसें टूट जाती हैं।
इस पर प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने कहा है कि केन्द्र ने एनएचएम के तहत एयर एंबुलेंस चलाने की इजाजत नहीं दी है। जबकि विपक्ष केन्द्र द्वारा प्रस्ताव ठुकराए जाने के बाद हमलावर हो गया है। कांग्रेस ने इसे डबल इंजन सरकार का फेल्योर करार दिया है।
अब सवाल उठता है कि आखिर केन्द्र ने तीरथ सरकार का एयर एंबुलेंस का प्रस्ताव ठुकराया क्यों? क्या केन्द्र में मजबूती से पैरवी नहीं की गई या फिर कोविड महामारी के चलते केन्द्र ने इंकार किया। क्योंकि पहाड़ के दूरस्थ और दुर्गम क्षेत्रों में सड़क और स्वास्थ्य सुविधाओं का हाल किसी से छिपा नहीं है और आपदा और मेडिकल इमरजेंसी के समय कैसे मरीजों को 30-40 किलोमीटर तक अस्पतालों के लिए लेकर ग्रामीणों को पथरीली राहों पर दौड़ना पड़ता है।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!