न्यूज़ 360

SOP @अड्डा In-depth: कोविड कर्फ़्यू ढील के साथ 15 जून तक जारी, शराब ठेके खुलेंगे तीन दिन, गढ़वाल-कुमाऊं व राज्य से बाहर-भीतर आवाजाही के ये नए नियम जान लें

Share now

देहरादून: उत्तराखंड में कोरोना के नए मामलों में लगातार कमी के बावजूद तीरथ सरकार ने एकदम से सबकुछ अनलॉक करने की बजाय कुछ ढील देते हुए कोविड कर्फ्यू15 जून तक बढ़ा दिया है। रविवार शाम शासन ने कोविड कर्फ़्यू के विस्तार को लेकर नई एसओपी भी जारी कर दी। कर्फ्यू के दौरान इस हफ्ते सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानें हर दिन सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक खुला करेंगी। जबकि स्टेशनरी शॉप और परचून आदि की दुकानें 9 जून और 14 जून को सुबह 8 से दोपहर एक बजे तक खुलेंगी।
तीरथ सरकार ने इस बार शराब ठेके खोलने का फैसला भी कर लिया है। ठेके हफ्ते में तीन दिन 9,11 और 14 जून को सुबह 8 बजे से दोपहर एक बजे तक खोले जाएंगे। लेकिन बार अभी अग्रिम आदेशों तक बंद ही रहेंगे। शासकीय प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा है कि प्रदेश में सात दिन के लिए कोविड कर्फ्यू बढ़ाया गया है। जबकि इस दौरान में ग्रामीण क्षेत्रों में जिलाधिकारी वहाँ की कोविड स्थिति के मद्देनजर निर्णय ले सकेंगे।


15 जून तक अब ये अरेंजमेंट किए गए हैं:

  • सभी मालवाहक वाहनों कोे राज्य व अंतर-राज्यीय आवाजाही एवं सामग्री के परिवहन की अनुमति होगी।
  • फल, सब्जी, डेयरी, दूध, बेकरी, मांस, चिकन और मछली की बिक्री, उनके परिवहन, वेयर हाउसिंग आदि सुबह आठ से 12 बजे तक होंगे।
  • ई कॉमर्स प्लेटफार्म के जरिये ऑनलाइन व होम डिलीवरी की अनुमति।
  • होटल-ढाबों में बैठकर भोजन पर रोक रहेगी, होम डिलीवरी की इजाज़त दी गई।
  • राज्य में आने वाले लोगों की 72 घंटे पूर्व की आरटी-पीसीआर निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट के बिना एंट्री नहीं।
  • राज्य के भीतर 50 फीसदी सवारी क्षमता के साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट चलेगा।
  • गढ़वाल से कुमाऊं व कुमाऊं से गढ़वाल के बीच यात्रा करने वालों के लिए आरटीपीसीआर या रैपिड एंटिजन टेस्ट की दरकार नहीं। स्मार्ट सिटी ई-पास वेब पोर्टल पर पंजीकरण कराकर यात्रा कर सकेंगे।
  • देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी गढ़वाल, नैनीताल और ऊधमसिंहनगर के मैदानी क्षेत्रों से पर्वतीय क्षेत्रों में जाने के लिए यात्रियों को आरटीपीसीआर या रैपिड एंटिजन टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी अनिवार्य।
  • अस्थि विसर्जन के लिए चार व्यक्तियों की शर्त और आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट की शर्त पूर्व की तरह जरूरी रहेगी।
  • निजी, कारपोरेट व सिविल सोसाइटी क्षेत्र में कार्यालय पूर्व की भाँति इस हफ्ते भी बंद रहेंगे।
सुबोध उनियाल, शासकीय प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री
Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!