न्यूज़ 360

ADDA IN-DEPTH कुमाऊं बना सियासी कुरुक्षेत्र: बीजेपी-कांग्रेस के बाद अब AAP करेगी हल्द्वानी से कैंपेन के दूसरे दौर का आगाज, 19 सितंबर को केजरीवाल देकर जाएंगे ये गारंटी

Share now

देहरादून: जुलाई के शुरू में देहरादून पहुँचे दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने उत्तराखंड में पार्टी के चुनाव अभियान का शंखनाद करते हुए 300 यूनिट फ्री बिजली की पहली गारंटी दी थी। देहरादून के दूसरे दौरे में AAP संयोजक केजरीवाल ने कर्नल अजय कोठियाल को बाइस बैटल में पार्टी का सीएम चेहरा घोषित करते हुए उत्तराखंड को विश्व में हिन्दुओं की आध्यात्मिक राजधानी बनाने का वादा करके गए थे। अब अरविंद केजरीवाल के तीसरे देवभूमि दौरे का ऐलान हो गया है जिसके तहत केजरीवाल 19 सितंबर को हल्द्वानी पहुँचेंगे। माना जा रहा है कि हल्द्वानी दौरे में आप नेता केजरीवाल बड़ा ऐलान करने वाले हैं और उत्तराखंड के लोगों को अपनी नई गारंटी देकर जाएंगे।


जाहिर है आम आदमी पार्टी ने काफी कसरत के बाद केजरीवाल का हल्द्वानी का दौरान तय किया है। जिस तरह से बीजेपी ने जुलाई में महज 115 दिन पहले मुख्यमंत्री बनाए गए तीरथ सिंह रावत को अचानक चलता कर खटीमा विधायक पुष्कर सिंह धामी को मुख्यमंत्री बना दिया। इसी के साथ बीजेपी ने बाइस बैटल की बिसात पूरी तरह से पलटते हुए गढ़वाल से फोकस कुमाऊं पर शिफ्ट कर दिया। उसके बाद कांग्रेस ने भी पूर्व सीएम हरीश रावत को कैंपेन कमेटी कमांडर, कुमाऊं से तीन और सीएम धामी के जिले ऊधमसिंहनगर से दो-दो कार्यकारी अध्यक्ष बनाकर घेराबंदी की व्यूह रचना पेश कर दी। कांग्रेस ने ‘परिवर्तन यात्रा’ का आगाज भी खटीमा यानी कुमाऊं से कर सियासी जंग में बीजेपी से दो-दो हाथ करने का दम दिखाया है। लेकिन अब तक गढ़वाल में फोकस कर रही आम आदमी पार्टी भी कुमाऊं कुरुक्षेत्र में कूद पड़ी है।

अरविंद केजरीवाल का 19 जुलाई का हल्द्वानी दौरा AAP की इसी बदली रणनीति का हिस्सा समझा जा रहा। AAP के जानकार सूत्रों ने THE NEWS ADDA पर खुलासा किया है कि अरविंद केजरीवाल अपने हल्द्वानी दौरे के ज़रिए जहां कुमाऊं को साधने का दांव तो खेलेंगे ही लेकिन एक बड़ा ऐलान कर सूबे की सियासत में धमाका करने जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि केजरीवाल अपनी अगली गारंटी के तौर पर युवाओं को रोजगार के अवसर देने की पक्की गारंटी देकर जाएँगे। शिक्षा सेक्टर को लेकर आम आदमी पार्टी बड़े ऐलान को लेकर होमवर्क कर रही है और आगे इस सेक्टर को लेकर भी केजरीवाल गारंटी देंगे।


दिल्ली सीएम केजरीवाल के दौरे से पहले मंगलवार को आम आदमी पार्टी ने संगठन के स्तर पर बड़े बदलाव कर दिए हैं। प्रदेश अध्यक्ष एसएस कलेर ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा देकर खटीमा सीट पर अपनी चुनावी जंग के लिए फोकस करने का ऐलान किया है। आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस की तर्ज पर तीन कार्यकारी अध्यक्ष बना दिए हैं जिसमें कुमाऊं से भूपेश उपाध्याय, तराई से प्रेम सिंह और गढ़वाल से अनंत राम चौहान को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है। जबकि AAP ने कैंपेन कमेटी का ऐलान भी कर दिया है। आप नेता दीपक बाली को कैंपेन कमेटी का अध्यक्ष और बसंत कुमार को उपाध्यक्ष बनाया गया है। नई नियुक्तियाँ भी बताती हैं कि पार्टी का फोकस कुमाऊं पर शिफ्ट हो रहा है। हालाँकि आने वाले दिनों में गढ़वाल से किसी नेता को अध्यक्ष भी बनाया जा सकता है।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!