न्यूज़ 360

तेज़तर्रार अफसर अभिनव कुमार कस रहे सूचना विभाग के पेंच, स्पेशल प्रमुख सचिव का दो टूक मैसेज, टेक्नॉलॉजी-ट्रेनिंग का लें सहारा, जन-जन तक पहुंचाएं सरकार का कामकाज

Share now

देहरादून: धामी सरकार बड़े बहुमत के साथ सत्ता में दोबारा लौटी है और पहाड़ की जनता की इस सरकार से उम्मीदें भी पहाड़ जितनी ही हैं। साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्तराखंड को लेकर बेहद संजीदा हैं और केदारनाथ पुनर्निर्माण से लेकर राज्य में चल तमाम बड़े प्रोजेक्टों की PMO के स्तर से निरंतर मॉनिटरिंग भी हो रही है। ऐसे में युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की भी चाहत है कि पहले सूबे में भाजपा को बड़ी जीत और अब चंपावत में जिस तरह जनता ने कुल मतदान के 93 फीसदी वोट देकर उनको देकर ऐतिहासिक जीत दिलाई है, उसी अनुरूप सरकार भी उम्मीदों पर खरी उतरे। लिहाजा टीम धामी की कोशिश है कि सरकार के तमाम जनकल्याणकारी क़दमों की जानकारी पल-पल जनता तक पहुँचे।

इसी मकसद के साथ, सरकार किसी की रहे अपने ढर्रे पर चलने के लिए मशहूर सूचना विभाग को पटरी पर लाने का जिम्मा विशेष प्रमुख सचिव सूचना अभिनव कुमार को देकर मुख्यमंत्री धामी ने व्यवस्था में बदलाव की बड़ी उम्मीद लगाई है। आईपीएस अभिनव कुमार कामकाज के लिहाज से न सिर्फ तेज़तर्रार माने जाते हैं बल्कि खुद पत्रकार भी रहे हैं लिहाजा खबरिया माध्यमों की अच्छी समझ रखते हैं। सवाल है कि क्या उत्तरप्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान सहित कई राज्यों में जिस तरह से सूचना विभाग की टीम मुख्यमंत्री और सरकार का मैसेज जनता तक पहुँचाने को लेकर जितना तत्परता दिखाती हैं, क्या उस तर्ज पर उत्तराखंड का सोया रहने वाला सूचना विभाग दौड़ता दिखाई देगा? जाहिर है स्पेशल प्रमुख सचिव अभिनव कुमार के लिए यह पहाड़ जैसी चुनौती है।

इसी दिशा में बुधवार को अभिनव कुमार ने सूचना विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की और निर्देश दिये कि राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को विभिन्न माध्यमों से जन तक पहुंचाया जाए। अभिनव ने कहा है कि
सीमान्त जनपदों के लोगों तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाया जाए। स्पेशल प्रमुख सचिव ने निर्देश दिए हैं कि
सरकार की मंशा है कि समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े लोगों को भी सरकार की योजनाओं का पूरा लाभ मिल सके और इसके लिए प्रिन्ट, इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया के अलावा अन्य माध्यमों से भी लोगों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाए।

विशेष प्रमुख सचिव सूचना अभिनव ने कहा कि सरकार की योजनाओं एवं राज्य के विकास के लिए हुए महत्वपूर्ण कार्यों की विभिन्न विभागों से सूचना मांगी जाए, ताकि इनकी आमजन को जानकारी मिल सके। अभिनव कुमार ने कहा कि समय के साथ कामकाज में आधुनिक तकनीक का प्रयोग अधिक हो रहा है और सूचनाओं के आदान-प्रदान में आधुनिक तकनीक एवं बेहतर लोक सम्पर्क के लिए जिला सूचना अधिकारियों एवं सूचना अधिकारियों को स्पेशल ट्रेनिंग की व्यवस्था की जाए। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि सूचना विभाग सरकार की योजनाओं के व्यापक-प्रचार प्रसार के लिए सभी विभागों के साथ बेहतर समन्वय बनाकर रखे।

विशेष प्रमुख सचिव ने कहा कि चारधाम यात्रा के मद्देनज़र सरकार द्वारा की गई विभिन्न व्यवस्थाओं एवं श्रद्धालुओं को दी जा रही सुविधाओं का भी व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया जाए। विभिन्न विभागों द्वारा चारधाम यात्रा मार्गों पर श्रद्धालुओं को दी जा रही सुविधाओं के बारे में विभिन्न प्रचार माध्यमों से जानकारी दी जाए।

महानिदेशक सूचना रणवीर सिंह चौहान ने कहा कि विभाग द्वारा सरकार की योजनाओं एवं राज्य के विकास के लिए किये जा रहे कार्यों का विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। प्रमुख योजनाओं का आम जन को लाभ मिले, इसके लिए लघु फिल्में भी बनाई गई हैं।

बैठक में संयुक्त निदेशक सूचना आशिष त्रिपाठी, के. एस. चौहान, उप निदेशक मनोज श्रीवास्तव एवं रवि बिजारनियां उपस्थित थे।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!