न्यूज़ 360

CM पुष्कर और डॉ निशंक में पक रही कौनसी खिचड़ी ! ये मुलाकातें मैसेज तो बड़ा दे रही

Share now

Uttarakhand News: कहते हैं सियासत में न रिश्ते बदलते वक्त लगता है और ना ही नए समीकरण बनते! पहाड़ पॉलिटिक्स में युवा सीएम पुष्कर सिंह धामी और पूर्व सीएम व हरिद्वार सांसद डॉ रमेश पोखरियाल निशंक के बीच ऐसा ही कुछ दिखाई दे रहा है। देहरादून हो चाहे दिल्ली दोनों नेता मुलाकात का मौका बन रहा हो तो अकेले में बैठने से चूकते नहीं हैं। सीएम धामी जब दिल्ली दौरे पर थे और डॉ निशंक भी तो फिर मुलाकात लाजिमी थी। मंगलवार को दोनों नेताओं की बंद कमरे में चली लंबी बैठक सियासी पंडितों को नए बनते बिगड़ते समीकरण तलाशने को मजबूर कर गई है।

मुख्यमंत्री धामी दिल्ली दौरे में इधर प्रधानमंत्री और कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात करते हैं, उधर निशंक के साथ उनकी लंबी मंत्रणा हो जाती है। भले के जमाने में सीएम धामी भगतदा कैंप के सिपाही रहे हों और डॉ निशंक खुद में एक अलग कैंप के अगुआ। लेकिन आज पॉलिटिकल परिस्थितियां बदल चुकी हैं। भगतदा को महाराष्ट्र राजभवन से घर भेज दिया गया है। जबकि हरिद्वार सांसद डॉ निशंक के सामने सियासी चुनौती है हरिद्वार से जीत की हैट्रिक के लिए टिकट लेकर चुनावी ताल ठोकना।

तो क्या जिस तरह से पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत खुलकर सियासी दांव पेंच आजमा रहे हैं और अपने इर्द गिर्द मौजूदा राजनीतिक सत्ता और संगठन से असंतुष्ट चल रहे नेताओं कार्यकर्ताओं का जमावड़ा भी बढ़ात जा रहे तब क्या धामी – निशंक की नजदीकियां नए संकेत दे रही हैं? आखिर पुष्कर धामी आज सत्ता सिरमौर हैं और उनकी कुर्सी को हिलाने की कोशिशें बीजेपी के भीतर मौजूद कुछ तबकों द्वारा शुरू कर दी गई हैं, तब युवा मुख्यमंत्री भी अपने पत्ते खेलते हुए समर्थकों का कुनबा बड़ा करने में जुट गए हैं। जाहिर है इस लिहाज से निशंक को साधने की उनकी रणनीति TSR कैंप के लिए एक जवाब हो सकती है।

सीएम धामी के साथ नजदीकियां बढ़ाना हरिद्वार सांसद डॉ निशंक के लिए भी सियासी लिहाज से फायदेमंद साबित होगा क्योंकि जिस हरिद्वार की नुमाइंदगी आज वे संसद में कर रहे, उस सीट पर 2024 की चुनौती के लिहाज से वहां आज न केवल TSR बल्कि पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक जैसे धुर विरोधी भी ताल ठोक रहे हैं। त्रिवेंद्र और कौशिक की जुगलबंदी भी है लिहाजा धामी और निशंक मिलकर इसका जवाब बनते दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में निशंक और धामी की जल्दी जल्दी होती मुलाकातों और लंबी बैठकों को नजरंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

दिल्ली में जब मिले सीएम धामी और सांसद निशंक

पूर्व केंद्रीय शिक्षा मंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री उत्तराखंड एवं वर्तमान में हरिद्वार से लोकसभा सांसद डॉ रमेश पोखरियाल निशंक से उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उनके दिल्ली स्थित आवास पर शिष्टाचार भेंट की। इस अवसर पर डॉ निशंक एवं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के मध्य प्रधानमंत्री मोदी के विजन को उत्तराखंड में आगे बढ़ाने और देवभूमि के सर्वांगीण विकास को लेकर गहन चर्चा हुई।
डॉ निशंक ने मुख्यमंत्री धामी को शुभकामनाएं देते हुए कहा की “जी 20 की तीन अहम बैठकों की मेजबानी देवभूमि उत्तराखंड कर रहा है ये सभी के लिए बड़े गर्व की बात है। ये अवसर उत्तराखंड को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए एक अहम कदम है।”
इस अवसर पर डॉ निशंक ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को अपनी नवीनतम पुस्तक “पेशावर के महानायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली” एवं “विश्व प्रेरणा-स्पर्श हिमालय” भेंट कीं।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!