न्यूज़ 360

Uttarakhand Uttarkashi Avalanche द्रौपदी का डांडा-2 पर्वत चोटी में हिमस्खलन, फंसे NIM के 28 प्रशिक्षार्थी, दो प्रशिक्षकों की मौत, IAF ने भेजे चीता हेलीकॉप्टर

Share now
  • NIM का डोकरानी बामक Glacier में 22 सितंबर से बेसिक/एडवांस का प्रशिक्षण चल रहा था
  • बेसिक प्रशिक्षण 97 प्रशिक्षार्थी, 24 प्रशिक्षक, NIM के एक अधिकारी समेत कुल 122 लोग थे शामिल
  • एडवांस कोर्स में 44 प्रशिक्षणार्थी व नौ प्रशिक्षक समेत कुल 53 लोग थे शामिल
  • 13 हजार फीट पर आया हिमस्खलन, अभी तक आठ लोग निकाले गए, 21 लोग और फंसे
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने घटना पर गहरा दुख जताया, कहा – सीएम धामी से बातचीत कर स्थिति की जानकारी ली और एयरफोर्स को रेस्क्यू एंड रिलीफ ऑपरेशन चलाने के निर्देश दिए हैं।
  • राजनाथ आज दो दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर चमोली के सीमांत माणा में भारत चीन बॉर्डर की अग्रिम पंक्ति में तैनात जवानों के साथ दशहरा मनाने आ रहे।
  • एयरफोर्स ने रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए लगाए दो चीता हेलीकॉप्टर

Avalanche in Utttarkashi :उत्तरकाशी में द्रौपदी का डांडा 2 पर्वत चोटी में हिमस्खलन आने के कारण नेहरू पर्वतारोहण संस्थान NIM के 28 प्रशिक्षणार्थियों के फंसे होने की खबर है। उत्तरकाशी जिला प्रशासन, NDR, SDR, सेना और ITBP के जवानों की मदद से बचाव और राहत अभियान शुरू हो गया है।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बातचीत कर रेस्क्यू ऑपरेशन में तेजी लाने के लिए सेना की मदद मांगी है।

बताया जा रहा है कि NIM के दल के दो प्रशिक्षितों की मौत की खबर है। आशंका जताई जा रही है कि कहीं ये संख्या बढ़ ना जाए।

SDRF Commandant मणिकांत मिश्रा ने कहा है कि सहस्त्रधारा हेलीपैड से SDRF की पांच टीमें घटनास्थल के लिए रवाना हो चुकी हैं और तीन टीम रिजर्व में रखी गई हैं।

Avalanche में NIM के कुल 29 लोग फंसे थे जिनमें से आठ लोगों को रेस्क्यू ऑपरेशन के जरिए अब तक निकाला जा चुका है जबकि अभी 21 लोग फंसे हैं। हादसे में NIM के दो प्रशिक्षकों की मौत की सूचना आई है।

सीएम धामी के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से वार्ता के बाद एयरफोर्स के भी जल्द रेस्क्यू ऑपरेशन में उतरने की उम्मीद है।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!