न्यूज़ 360

मंगल को मौत का तांडव: पौड़ी में दुल्हन के घर से 600 मीटर दूर बस खाई में गिरी, उत्तरकाशी में अवलांच में फंसे निम पर्वतारोही

Share now
  • पौड़ी में दुल्हन के घर से छह सौ मीटर दूर बस खाई में गिरी 25 बारातियों की मौत
https://twitter.com/uttarakhandcops/status/1577471147041787905?t=HA88OUuiIGqCNF9Dv1MOiQ&s=08

देहरादून: उत्तराखंड के लिए मंगलवार अमंगलकारी साबित हुआ। पहले उत्तरकाशी में हिमस्खलन में NIM के पर्वतारोही दल के फंसने की दुखद खबर आई और फिर रात्रि में पौड़ी के बीरोंखाल में बारातियों से भरी बस के खाई में गिरने की खबर से मातम पसर गया है। उत्तरकाशी जिले के उच्च हिमालयी क्षेत्र में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान का 58 पर्वतारोहियों का दल मंगलवार को द्रौपदी का डांडा में अवलांच की चपेट में आ गया। घटना की सूचना मिलने के बाद सीएम पुष्कर सिंह धामी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से वार्ता की और एयरफोर्स को भी एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, सेना, आईटीबीपी, निम और जिला प्रशासन के साथ रेस्क्यू ऑपरेशन में लगाया गया।
सीएम की रक्षा मंत्री से वार्ता के बाद सहारनपुर के सरसावा से दो चीता हेलीकॉप्टर और एक हेलीकॉप्टर बरेली एयरबेस से रेस्क्यू ऑपरेशन में लगाया गया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार रेस्क्यू ऑपरेशन के जरिए 26 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया। 28 पर्वतारोही अभी भी लापता हैं। जबकि उत्तरकाशी डीएम अभिषेक रुहेला ने कहा है कि अभी चार शव बरामद किए गए हैं जिनमें दो प्रशिक्षु और दो महिला प्रशिक्षक शामिल हैं। आशंका जताई जा रही है कि अवलांच में फंसने से हुए इस हादसे में हताहतों की संख्या और बढ़ सकती है। आज सुबह फिर से रेस्क्यू ऑपरेशन चलेगा और अभी तक लापता 28 लोगों की तलाश शुरू की जाएगी।

सुबह 8:45 के आसपास उत्तरकाशी जिले के डोकरानी बामक ग्लेशियर में अवलांच में पर्वतारोहियों के फंस जाने से हादसा हुआ तो शाम 6:45 बजे पौड़ी जिले के बीरोंखाल में सिमड़ी के निकट बारातियों से भरी बस खाई में गिरने का हादसा हो गया।

मंगलवार को हरिद्वार के लालढांग के कटेवड़ गांव से पौड़ी जिले के बीरोंखाल के कांडा तल्ला गांव जा रही बारातियों से भरी बस लैंसडौन के सिमड़ी गांव के पास अनियंत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरी। 45 बारातियों से भरी बस जहां खाई में गिरी वह घटनास्थल से दुल्हन के घर से महज 600 मीटर दूर था। हादसे में 25 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।
बस खाई में गिरने के बाद बारातियों की चीख पुकार मची तो आस पास के ग्रामीण टॉर्च और मोबाइल टॉर्च की रोशनी में मौके पर पहुंचे। सूचना मिलने के बाद एसडीआरएफ टीमों में श्रीनगर, कोटद्वार और सतपुली से पहुंचकर रेस्क्यू अभियान चलाया। जबकि पौड़ी डीएम और एसएसपी भी घटनास्थल पहुंचे।

घटना की जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय स्थित आपदा कंट्रोल रूम पहुंच कर पौड़ी जिले के बीरोंखाल ब्लॉक के सिमड़ी बैंड के पास अनियंत्रित होकर दुर्घटनाग्रस्त बारातियों से भरी बस में सवार यात्रियों एवं घटना की उच्चाधिकारियों से जानकारी।एसडीआरएफ की टीमें घटनास्थल के लिए रवाना किया गया।
बारातियों को लेकर यह बस मंगलवार दोपहर हरिद्वार के लालढांग से निकली थी। लेकिन शाम को घिरोली पुल से आगे सिमड़ी इंटर कॉलेज के पास अनियंत्रित होकर खाई में जा गिरी।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!