न्यूज़ 360

Badrinath, Manglore By-Election: बद्रीनाथ और मंगलौर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, हिमाचल में दलबदलू हारे राजेंद्र भंडारी का क्या होगा

Share now
  • बदरीनाथ में राजेंद्र भंडारी के सामने कांग्रेस किसे उतारेगी?

Badrinath, Manglore By-Election: उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता खत्म होते ही बद्रीनाथ और मंगलौर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने चमोली जिले की बद्रीनाथ विधानसभा सीट तथा हरिद्वार जिले की मंगलौर सीट पर उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। आयोग ने अधिसूचना जारी करने की तिथि 14 जून तय की है और नामांकन की अंतिम तिथि 21 जून होगी। नामांकन पर्चों की जांच 24 जून तथा नाम वापसी की अंतिम तिथि 26 जून होगी। 10 जुलाई को वोटिंग होगी और 13 जुलाई को काउंटिंग होगी।

ज्ञात हो कि बदरीनाथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव कांग्रेस के विधायक रहे राजेंद्र भंडारी द्वारा लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पालाबदल कर बीजेपी ज्वाइन करने के बाद उपचुनाव की नौबत आई है। लोकसभा चुनाव के साथ हिमाचल प्रदेश विधानसभा की छह सीटों पर भी वोटिंग हुई थी लेकिन कांग्रेस से पालाबदल कर बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े इन छह दलबदलुओं में से चार को करारी हार झेलनी पड़ी जबकि कांग्रेस के दो दलबदलू जैसे तैसे उपचुनाव जीत पाए। देवभूमि हिमाचल के नतीजे देख अब कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए राजेंद्र भंडारी पसीना पसीना हो रहे क्योंकि कांग्रेस कड़ी चुनौती पेश कर सकती है और अगर जनता ने पड़ोसी राज्य हिमाचल का रास्ता पकड़ा तो भंडारी का राजनीतिक भविष्य संकट में पड़ सकता है। जिस हो कि इससे पहले बागेश्वर उपचुनाव भी बीजेपी महज 2405 वोटों के करीबी अंतर से जीत पाई थी।

जबकि मंगलौर सीट पर उपचुनाव बीएसपी विधायक हाजी सरबत करीम अंसारी के निधन के बाद हो रहा है। लोकसभा चुनाव के साथ मंगलौर सीट पर भी उपचुनाव होना था लेकिन कांग्रेस के पूर्व विधायक काज़ी निजामुद्दीन की एक याचिका हाई कोर्ट में पेंडिंग होने के चलते चुनाव आयोग तारीखों का ऐलान नहीं कर सका था। कोर्ट से याचिका के निस्तारण के बाद अब चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है।

इसी के साथ हिमाचल में तीन निर्दलीय विधायकों द्वारा खाली की गई सीटों पर भी उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। आयोग ने बिहार, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और पंजाब में रिक्त सीटों पर उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!