न्यूज़ 360

CMIE Report on Unemployment ताजा रिपोर्ट में दिखा धामी सरकार का दम: उत्तराखंड में छत्तीसगढ़ के बाद देश में सबसे कम रही बेरोजगारी दर

Share now

CMIE Report on Unemployment, Uttarakhand witnessed least unemployment after Chhattisgarh: देश में नवंबर में पिछली एक तिमाही में बेरोजगारी दर टॉप पर हो गई है यानी बीते माह यह बढ़कर 8 प्रतिशत हो गई है। अक्टूबर में देश में बेरोजगारी दर 7.77 प्रतिशत थी, जबकि सितंबर में इस तिमाही में सबसे 6.43 प्रतिशत थी। यह डेटा सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन (CMIE) द्वारा हाल में जारी की गई रिपोर्ट में पेश किया गया है।

हालांकि देश में जब बेरोजगारी की दर चरम पर बताई गई है, उसी रिपोर्ट में उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार के लिए बड़ी राहत को बात यह है कि बीते नवंबर में राज्य में दूसरे नंबर पर सबसे कम बेरोजगारी दर रिकॉर्ड की गई। देश में सबसे कम बेरोजगारी दर छत्तीसगढ़ में 0.1 प्रतिशत रही, उसके बाद दूसरे नंबर पर उत्तराखंड में सबसे कम बेरोजगारी दर यानी 1.2 प्रतिशत दर्ज की गई। इसके बाद बेरोजगारी से लड़ने में ओडिशा, कर्नाटक और मेघालय जैसे राज्य रहे।

एक बार फिर बेरोजगारी दर की लेकर हरियाणा ने देश में टॉप किया है।
राज्यवार बात की जाए तो एक बार फिर बेरोजगारी दर के मामले में हरियाणा नंबर वन बना है। खट्टर के हरियाणा में नवंबर में बेरोजगारी दर सबसे अधिक यानी 30.6 प्रतिशत रही। उसके बाद सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर राजस्थान में 24.5 प्रतिशत रिकॉर्ड की गई। फिर केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर में बेरोजगारी दर 23.9 प्रतिशत रही। CMIE की रिपोर्ट के अनुसार बिहार में बेरोजगारी दर 17.3 प्रतिशत रही और त्रिपुरा में यह 14.5 प्रतिशत रही।

छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड का प्रदर्शन रहा शानदार

सबसे कम बेरोजगारी दर के मामले में छत्तीसगढ़ टॉप पर रहा, जहां बेरोजगारी दर मात्र 0.1 प्रतिशत रही, वहीं, नवंबर में उत्तराखंड में बेरोजगारी दर मात्र 1.2 प्रतिशत रिकॉर्ड की गई। यानी उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ नौकरी देने के मामले में अव्वल रहे। जबकि ओडिशा में 1.6 प्रतिशत, कर्नाटक में 1.8 प्रतिशत और मेघालय में 2.1 प्रतिशत बेरोजगारी दर रही।

भारत में बेरोजगारी दर नवंबर के महीने में पिछले तीन महीनों में 8 प्रतिशत के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। CMIE की रिपोर्ट के अनुसार शहरी भारत (Urban India) में बेरोजगारी की दर ग्रामीण भारत (Rural India) की तुलना में बहुत अधिक रही। शहरी भारत (Urban India) में बेरोजगारी दर 8.96 प्रतिशत और ग्रामीण भारत(Rural India) में यह 7.55 प्रतिशत रही। इससे पहले अक्टूबर 2022 में शहरी बेरोजगारी दर 7.21 प्रतिशत (Urban Unemployment Rate) थी, जबकि ग्रामीण बेरोजगारी दर 8.04 प्रतिशत (Rural Unemployment Rate) थी।

ज्ञात हो कि मुंबई स्थित CMIE द्वारा जारी किया गया डेटा अर्थशास्त्रियों और नीति निर्माताओं के लिहाज से बेहद अहम होता है और राज्यों में बेरोजगारी से लड़ने और रोजगार जेनरेट करने को लेकर राज्य सरकारें क्या कुछ बेहतर कर रही उसका अंदाज इस रिपोर्ट से लगाए जाने का दावा किया जाता है।

जाहिर है ताजा रिपोर्ट मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और उनकी सरकार के लिए बेहद अहम है। खासकर ऐसे में जब राज्य सरकार नौकरियों के फ्रंट पर पिछली सरकारों के मुकाबले बेहतर रिजल्ट देने की पसीना बहा रही।

CMIE Report: यह रहा माहवार बेरोजगारी दर का आंकड़ा:

जनवरी – 6.56%
फरवरी – 8.11%
मार्च – 7.57%
अप्रैल – 7.83%
मई – 7.14%
जून – 7.83%
जुलाई – 6.83%
अगस्त – 8.28%
सितंबर – 6.43%
अक्टूबर – 7.77%
नवंबर – 8.0%

CMIE Report: नवंबर माह में राज्यवार बेरोजगारी दर के आंकड़े इस प्रकार रहे:

राज्य बेरोजगारी दर (प्रतिशत में)

छत्तीसगढ़ 0.1 प्रतिशत
उत्तराखंड 1.2 प्रतिशत

आंध्र प्रदेश 9.1 प्रतिशत
असम 14.0 प्रतिशत
बिहार 17.3प्रतिशत
दिल्ली 12.7प्रतिशत
गोवा 13.6प्रतिशत
गुजरात 2.5प्रतिशत
हरियाणा 30.6प्रतिशत
हिमाचल प्रदेश 8.1प्रतिशत
जम्मू और कश्मीर 23.9प्रतिशत
झारखंड 14.3प्रतिशत
कर्नाटक 1.8प्रतिशत
केरल 5.9प्रतिशत
मध्य प्रदेश 6.2प्रतिशत
महाराष्ट्र 3.5प्रतिशत
मेघालय 2.1प्रतिशत
ओडिशा 1.6प्रतिशत
पुदुचेरी 2.9प्रतिशत
पंजाब 7.8प्रतिशत
राजस्थान 24.5प्रतिशत
तमिलनाडु 3.8प्रतिशत
तेलंगाना 6.0प्रतिशत
त्रिपुरा 14.5प्रतिशत
उत्तर प्रदेश 4.1प्रतिशत
पश्चिम बंगाल 5.4प्रतिशत

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!