7th Pay Commission Update: DA व DR पर 26 जून की बैठक से पहले 62 लाख केन्द्रीय पेंशनर्स को राहत, WhatsApp, SMS से पता चल जाएगा खाते में कितने पैसे आए

TheNewsAdda

दिल्ली: केन्द्रीय कर्मचारी व पेंशनर्स शनिवार 26 जून को होने वाली बैठक का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं जिसमें एक जुलाई 2021 से मिलने वाले DA, DR और एरियर पर बड़ा निर्णय होना है। उससे पहले आज केन्द्रीय पेंशनर्स के लिए राहत भरी खबर ये आई कि अब आगे से पेंशन स्लिप के लिए बैंकों के चक्कर काटने की दरकार नहीं होगी बल्कि पेंशनरों के रजिस्टर्ड
मोबाइल नंबर पर SMS, WhatsAap और Email के ज़रिए बैंकों की तरफ से सूचना दी जाएगी। केन्द्र सरकार के पर्सनल डिपार्टमेंट ने पेंशन जारी करने वाले सभी बैंकों को इसे लेकर निर्देश दे दिए हैं।
जाहिर है ये खबर 62 लाख केन्द्रीय पेंशनर्स के लिए किसी बड़ी राहत से कम नहीं। सरकार की तरफ से कहा गया है कि बैंक इसे वेलफ़ेयर एक्टिविटी मानते हुए सर्विस प्रोवाइड कराएं।
अब इस फ़ैसिलिटी के ज़रिए पेंशनर्स को मंथली पेंशन की न केवल पूरी डिटेल मिलेगी बल्कि कोई टैक्स आदि की कटौती होती है तो उसकी भी जानकारी मोबाइल पर मिलने वाली पेंशन स्लिप में होगी।

अब बात केन्द्रीय कर्मचारियों व पेंशनर्स के रुके हुए DA. DR और एरियर की:-
दरअसल केन्द्रीय कार्मिक अरसे से 26 जून का इंतजार कर रहे जब नेशनल काउंसिल ऑफ JCM , वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग के अधिकारियों और DoPT अधिकारियों की बैठक में बड़ा फैसला होगा। शनिवार को हो रही मीटिंग की अध्यक्षता कैबिनेट सेक्रेटरी करेंगे और इसी बैठक में 18 महीने से रुके डीए और एरियर पर फैसला होगा। DA की तीन किस्त पेंडिंग हैं और ये एरियर कैसे रिलीज़ होगा इस पर फ़ैसला होगा है। 17 फीसदी डीए में 11 फीसदी की बढ़ोत्तरी होगी।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!