न्यूज़ 360

फॉरेस्ट महकमे ने 75 एकड़ जमीन गुर्जरों से कराई खाली, खटीमा की सुरई रेंज में बलपूर्वक कार्रवाई

Share now


उधमसिंहनगर न्यूज: प्रदेश में अतिक्रमण हटाने को लेकर चल रहा सीएम पुष्कर सिंह धामी सरकार का बुलडोजर शनिवार को जंगलात की भूमि पर चला। नेपाल सीमा पर सुरई रिजर्व फॉरेस्ट रेंज में सालों से अवैध कब्जे कर बैठने वाले गुर्जरों से करोड़ों रु की जमीन खाली करा ली गई है।


फॉरेस्ट के अतिक्रमण हटाओ अभियान के नोडल अधिकारी डॉ पराग मधुकर धकाते ने बताया कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर चलाए जा रहे अतिक्रमण हटाओ अभियान में तराई पूर्वी वन प्रभाग खटीमा के सुरई रेंज, जोकि नेपाल सीमा और पीलीभीत टाइगर रिजर्व क्षेत्र से जुड़ा हुआ है, अवैध रूप से गुर्जरों के 50 से ज्यादा परिवारों ने जंगल की जमीन पर पर अवैध रूप से कब्जा किया हुआ था, जिसकी जीपीएस से पैमाइश करीब 75 एकड़ है, इसे वन विभाग ने अपने आधिपत्य में ले लिया है। विभाग द्वारा भूमि के चारों तरफ खाई खुदवा कर वहां तारबाड़ करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि ये गुर्जर बाहर से आकर जंगल की जमीन पर कब्जा कर बैठे थे जिन्हें पूर्व में चेतावनी भी दी गई थी।
डॉ धकाते ने बताया कि सरकार का आदेश है कि जंगल भूमि से अतिक्रमण हटाया जाना है। अभी तक कुल 2507 एकड़ जंगल की भूमि को अतिक्रमण से मुक्त करवा लिया गया है और ये अभियान जारी है। ये अभी तक का सबसे बड़ा अभियान है और जो भूमि वन विभाग द्वारा वापिस ली गई उस पर वनीकरण कराया जा रहा है।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!