न्यूज़ 360

हड़ताल खत्म एस्मा लागू: धामी सरकार ने एक तरफ माह में मांग पूरी करने का आश्वासन दे पुचकारा, तो दूसरी तरफ एस्मा लगा फटकारा, रोडवेज कर्मी HC से वेतन पाए क्या ऊर्जा कर्मी एक माह बाद होंगे उसी राह!

Share now

देहरादून: उत्तराखंड में सोमवार मध्य रात्रि 12 बजे से हड़ताल पर बैठे तीनों ऊर्जा निगमों के 3500 से अधिक कर्मचारियों ने हड़ताल वापस ले ली है। आज धामी सरकार ने ऊर्जा कर्मियों की हड़ताल और आगे दूसरे कर्मचारी संगठन सड़क पर न उतरे इसके लिए दोहरी नीति अपनाई। एक तरफ ऊर्जा मंत्री डॉ हरक सिंह रावत ऊर्जा कर्मियों के साथ वार्ता के लिए बैठे और दूसरी तरफ सरकार ने छह माह तक हड़ताल न हों इसके लिए एस्मा लागू कर दिया। बाक़ायदा अपर सचिव भूपेश चंद्र तिवारी ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं।


ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत ने एक माह के भीतर माँगों पर अमल का आश्वासन देकर कर्मचारियों को हड़ताल स्थगित करने के लिए राजी कर लिया। हरक सिंह रावत ने आश्वासन दिया है कि जो समस्याएँ उनके स्तर की हैं उनका समाधान 15 दिनों में कर दिया जाएगा। जबकि जो कैबिनेट लेवल के इश्यू हैं उनके लिए एक महीने का समय दिया गया है।

दरअसल अपनी 14 सूत्रीय माँगों को लेकर UPCL, UJVNL और PITCUL के 10 कर्मचारी संगठनों के 3500 से अधिक कर्मचारी हड़ताल के रास्ते पर थे। ऊर्जा मंत्री डॉ हरक के साथ वार्ता से पहले खबर आई कि एमडी दीपक जोशी के साथ संयुक्त मोर्चा नेताओं की जमकर कहा-सुनी हुई, नौबत नारेबाज़ी तक की आई।


बहरहाल अब सरकार ने जहां एक माह में ऊर्जा कर्मियों की माँगें मानने का वादा किया है वहीं छह माह के लिए आवश्यक सेवा अनुरक्षण क़ानून यानी ESMA लागू कर सरकार ने चुनावी सीजन में आए दिन उठ रही कर्मचारी तबके का हड़ताल की धमकियों पर ताला लगा दिया है। हालाँकि ऐसे ही हालात में रोडवेज कर्मचारी हाईकोर्ट गए थे, जहां सरकार की जमकर फजीहत हुई है और अब पेंडिग वेतन देना पड़ रहा है।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!