Good News: घर बैठे खुद कर पाएंगे कोविड टेस्ट,न लाइन में लगने का झंझट न सैंपल कलेक्शन के लिए किसी को घर बुलाने का रिस्क

TheNewsAdda

देहरादून: अब कोविड जांच के लिए आपको ना तो स्वास्थ्य केंद्र या टीकाकरण केन्द्र जाने की जरूरत होगी और ना ही सैंपल कलेक्शन के लिए किसी को घर बुलाने की टेंशन। आप घर पर रहकर खुद आसानी से कोविड जांच कर पाएंगे। घर में कोविड जांच के लिए पहला टेस्टिंग किट कोविसेल्फ (CoviSelf) अगले हफ्ते के आखिर तक बाजार में मिलने लगेगा। पुणे के माय लैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस के डायरेक्टर सुजीत जैन ने एएनआई के साथ ये जानकारी साझा की है।

यह पहली होम टेस्टिंग किट है जिसे देश में इस्तेमाल के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने मंजूरी दी है। इसे ऑनलाइन भी ऑर्डर किया जा सकेगा और कंपनी ने इसे देश के 90 फीसदी पिन कोड्स तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है। अगले हफ्ते के आखिर तक 7 लाख मेडिकल स्टोर्स के साथ साथ कंपनी के ऑनलाइन फार्मेसी पार्टनर्स के पास उपलब्ध होगी।

इस होम टेस्टिंग किट की कीमत 250 रुपए रखी गयी है वो भी टैक्स शामिल करके। किट के साथ एक मैन्युल आएगा जो बताएगा कि बिना किसी स्वास्थ्यकर्मी की मदद लिए आप कैसे खुद ही कोरोना की जांच कर सकते हैं। चूंकि यह रेपिड एंटीजन टेस्ट है, इसमें केवल नेजल स्वैब की जरूरत होगी। टेस्ट में केवल 2 मिनट का समय लगेगा और 15 मिनट के भीतर आपको परिणाम पता चल जाएगा। पॉजिटिव रिपोर्ट उससे भी काफी पहले आ जाएगी। यदि रिपोर्ट 20 मिनट के बाद आती है तो यह अवैध माना जाएगा। जाहिर है होम टेस्टिंग किट न केवल आम लोगों बल्कि बुज़ुर्गों, महिलाओं और दिव्यांगों लिए और भी मददगार साबित हो सकता है।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!