न्यूज़ 360

Uttarakhand Floods बेमौसमी बारिश का कहर: कुमाऊं में बाढ़, रामगढ़ में फटा बादल, नौ की मौत, नैनी झील ओवरफ़्लो, नैनीताल का देश-दुनिया से संपर्क कटा, पीएम ने फोन पर सीएम धामी से जाना नुकसान

Share now

दिल्ली दौरे से पहले सीएम धामी हल्द्वानी पहुंचकर भारी बारिश, बाढ़ से हुई तबाही का जायज़ा लेंगे

नैनीताल/रामनगर : उत्तराखंड में पिछले 48 घंटे से हो रही बेमौसमी बारिश ने कहर ढा दिया है।कुमाऊं में सबसे ज्चादा तबाही देखने को मिल रही है। नैनीताल के रामगढ़ ब्‍लॉक में मकान जमींदोज होने से नौ लोगों की मौत की खबर है। रास्‍ते में जगह-जगह मलबा आने के कारण मौके पर अभी प्रशासन या एसडीआरएफ की टीम नहीं पहुंची सकी है। वहीं रामनगर के एक रिसॉर्ट में पानी घुस गया है, जहां करीब सौ लोग फंसे हैं। भीमताल में मकान ढहने से एक बच्‍चा मलबे में दब गया है। अल्‍मोड़ा जिले में एक मकान पर मलबा आने से तीन लोगों की दबकर मौत हो गई है। एक मकान की दीवार गिरने से एक किशोरी की दबकर मौत हो गई है।


बागेश्‍वर में पहाड़ी से गिरे पत्‍थरों की चपेट में आने से एक युवक की दर्दनाक मौत हो गई। लगातार हुई बारिश ने सरोवर नगरी नैनीताल का बुरा हाल कर दिया है। दो दशक से अधिक समय बाद नैनी झील ओवरफ़्लो हो रही। पानी दुकानों में घुस गया है और नैनीताल का संपर्क देश-दुनिया से कट गया है।

भारी बारिश ने काठगोदाम रेलवे स्‍टेशन को भी क्षति पहुँचाई है। काठगोदाम रेलवे स्टेशन की पटरियां गौला नदी में बह गई हैं जिसके चलते स्टेशन से ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया है। कुमाऊं में अनेक स्थानों पर सड़क मार्ग बाधित होने, क्षतिग्रस्त होने की खबरें आ रही हैं।


खबर है कि टनकपुर पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर चल्थी में लधिया नदी पर बन रहा निर्माणाधीन पुल बह गया। नदी में पानी का वेग काफी तेज है।

खबर आ रही है कि रामगढ़ के झूतिया गांव में नौ लोग दब गए हैं। एसडीएम प्रतीक जैन के अनुसार रामगढ़ के झुतिया में मकान गिरने से लोगों के दबने की सूचना ग्राम प्रधान द्वारा दी गई है। जनहानि की भी आशंका जताई। राहत व बचाव की टीमें भेजी गई हैं।

MUST READ उत्तराखंड में बेमौसमी बारिश का कहर: अल्मोड़ा में मलबे में दबने से पांच की मौत, हल्द्वानी में गौला पुल डैमेज, खतरे के निशान से ऊपर गंगा, आज गढ़वाल में राहत पर कुमाऊं में भारी बारिश, Orange Alert जारी

गौला पुल टूटा


इंदिरानगर बाइपास स्थित गौला के नए पुल की सड़क भारी बारिश के चलते जलमग्न हो गई। ज्ञात हो कि गौलापार और चोरगलिया के हजारों लोगों के अलावा खटीमा व उत्तर प्रदेश की गाड़ियाँ इस पुल से होकर गुजरती थी। पुल का बड़ा हिस्सा ध्वस्त होने के चलते पुलिस-प्रशासन ने बैरिकेड लगाकर रास्ता बंद कर दिया है।

लगातार हुई भारी बारिश ने नैनीताल के अलावा पिथौरागढ़, अल्मोड़ा और चंपावत में भारी नुकसान पहुँचाया है। प्रशासन अपने तरीके से हालात संभालने व राहत-बचाव की कोशिशें कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से फ़ोन पर बातचीत कर हालात और नुकसान की जानकारी ली है। प्रधानमंत्री ने भारी बारिश से पैदा हुए आपदा के हालात में राज्य को हर संभव मदद देने ती आश्वासन दिया है। सीएम ने पीएम को प्रदेश में भारी बारिश से हुए नुकसान का ब्योरा देते हुए अनेक जगहों पर हुए नुकसान की जानकारी दी है।


दरअसल मौसम विभाग के पश्चिमी विक्षोभ के दबाव के चलते 18-19 अक्तूबर को भारी बारिश की चेतावनी के चलते धामी सरकार अलर्ट मोड में थी। खुद मुख्यमंत्री धामी ने सचिवालय स्थित आपदा कंट्रोल रूम पहुंचकर हालात और नुकसान की जानकारी ली और वे खुद ज़िलाधिकारियों से अपडेट ले रहे। सीएम ने चारधाम यात्रियों से अतिरिक्त सावधानी बरतने की अपील की है तथा अधिकारियों के जल्द से जल्द हाईवे खोलने के निर्देश दिए हैं। जानकारी के अनुसार भारी बारिश से प्रदेश में पांच राष्ट्रीय राजमार्ग, सात राज्य राजमार्ग और सैंकड़ों की संख्या में ग्रामीण मोटर मार्ग अवरुद्ध हुए हैं।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!