न्यूज़ 360

हारी बाजी जीतकर चैंपियन बने नीरज चोपड़ा: वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर जीत रचा इतिहास, 19 साल बाद देश को मिला मेडल

Share now

Olympic Gold Medalist Neeraj Chopra wins Silver in World Athletics Championship: ओलंपिक गोल्डन बॉय जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है।
अमेरिका में हो रही 18वीं वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतकर नीरज ने मेडल को लेकर 19 साल से चले आ रहे सूखे को समाप्त कर दिया है।

YouTube player

नीरज ने 88.13 मीटर भाला फेंक कर सिल्वर मेडल जीता है। जबकि गोल्ड मेडल ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने जीता है। एंडरसन ने 90.46 मीटर दूरी तक भाला फेंककर गोल्ड हासिल किया है।

सिल्वर जीतने के बाद नीरज चोपड़ा कहा,’आज कंडीशन मुश्किल थी, लोग गोल्ड की उम्मीद लगाते हैं हर बार ऐसा होता नहीं पर मैं कोशिश नहीं छोड़ूंगा। वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत के रोहित यादव 78.72 मीटर भाला फेंककर 10वें स्थान पर रहे।

नीरज की जीत पर प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने नीरज चोपड़ा द्वारा इतिहास रचने पर उन्हें बधाई दी है। PM ने ट्वीट कर कहा, ‘हमारे सबसे प्रतिष्ठित एथलीटों में से एक नीरज द्वारा एक और बड़ी उपलब्धि के लिए उनको बहुत बधाई। यह भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है। नीरज को उनके आगामी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।’

रोमांचक मुकाबले में देश की धड़कनों को बढ़ाते हुए नीरज चोपड़ा ने चौथी कोशिश में 88.13 मीटर लंबा थ्रो फेंककर सिल्वर पक्का किया। उससे पहले वे पिछड़ते दिख रहे थे लेकिन उन्होंने जबरदस्त वापसी करते हुए हारी हुई बाज़ी जीत कर दिखा दी।

जबकि चेक रिपब्लिक के जैकब वादले ने कांस्य पदक जीता। जैकब ने अपना बेस्ट थ्रो 88.09 मीटर दूर भाला फेंका। वहीं पाकिस्तान के अरशद नदीम पांचवें स्थान पर रहे। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 86.16 मीटर का था।

दरअसल 39 साल से चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत का गोल्ड जीतने का सपना अभी भी पूरा नहीं हो पाया है। भारत को 19 साल बाद इस चैंपियनशिप में कोई मेडल मिला है। नीरज के सिल्वर मेडल जीतने से पहले अंजू बॉबी जार्ज ने लॉन्ग जंप में 2003 में कांस्य पदक जीता था। इस तरह नीरज इस चैंपियनशिप में सिल्वर जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं। साथ ही वे पहले भारतीय पुरुष एथलीट हैं, जिन्होंने इस चैंपियनशिप में कोई मेडल जीता है। लेकिन अभी भी भारत को सिल्वर मेडल पर ही संतोष करना पड़ रहा है क्योंकि गोल्ड का उसका सपना अभी भी अधूरा है।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!