न्यूज़ 360

Omicron New Covid Variant: दक्षिण अफ़्रीका से दिल्ली होते मुंबई पहुंचा 32 वर्षीय शख़्स निकला कोरोना पॉजीटिव, कहीं ओमीक्रॉन की दस्तक तो नहीं? मचा हड़कंप

Share now

मुंबई: दुनियाभर के देशों में साउथ अफ्रीका में पाए गए कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर डर का माहौल बनता जा रहा है। भारत में भी ओमीक्रॉन को लेकर केन्द्र सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया गया है और राज्य भी अलर्ट मोड में हैं। इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर पुनर्विचार हो रहा है। राज्य विदेश यात्रा कर लौटे यात्रियों को लेकर सतर्क हो गई हैं। इस बीच दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन से यात्रा कर वाया दुबई व दिल्ली होकर मुंबई लौटे एक शख्स के कोरोना पॉजीटिव मिलने के बाद हड़कंप मच गया है।

उक्त व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव मिलने के बाद स्वास्थ्य महकमा और प्रशासन हरकत में आ गये हैं। हालांकि, कोरोना पॉजीटिव व्यक्ति में अभी तक ओमीक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन उसे अभी आइसोलेशन में भेजा गया है। शख़्स के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग (genome sequencing) के लिए भेजे गए है ताकि ओमीक्रॉन वैरिएंट का संक्रमण हुआ है या नहीं इसका पता लगाया जा सके।

महाराष्ट्र से आई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दक्षिण अफ्रीका से यात्रा कर लौटा शख्स ठाणे जिले के डोम्बिली का रहने वाला है। कल्याण-डोम्बिली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के अधिकारियों ने बताया है कि उक्त व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव हुई है लेकिन अभी तक ओमीक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि नहीं हो पाई है। यह व्यक्ति 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से महाराष्ट्र लौटा था और दावा किया जा रहा है कि उसके बाद से वह किसी के संपर्क में भी नहीं आया है। फिलहाल उसे आइसोलेशन में रखा गया है।

साउथ अफ्रीका से 10 देशों में फैल चुका ओमीक्रॉन

नई दहशत का नया नाम बना ओमीक्रॉन कोरोना का नया वैरिएंट है जो साउथ अफ्रीका में मिला था। अब तक यह वैरियंट साउथ अफ्रीका, बोत्सवाना, बेल्जियम, इस्राइल, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन सहित दुनिया के 10 देशों में फैल चुका है। हालात देखकर कई देशों ने अपनी इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर प्रतिबंध लगाने भी शुरू कर दिए हैं। जबकि इस्राइल ने अपनी सीमाओं को पूरी तरह से बंद कर दिया है।

ओमीक्रॉन को बताया जा रहा डेल्टा वैरिएंट से भी कहीं ज्यादा संक्रामक

दुनियाभर के वैज्ञानिक ओमीक्रॉन को कोरोना के अब तक पाए गए सभी वैरिएंट्स में सबसे ज्यादा खतरनाक और संक्रामक करार दे रहे हैं। अभी तक ओमीक्रॉन में 32 म्यूटेशन देखे गए हैं। इसके चलते वैज्ञानिकों का मानना है कि यह बहुत ज्यादा संक्रामक है और एंटी कोविड वैक्सीन का इस नए वैरिएंट पर क्या प्रभाव होगा इसे लेकर शोध चल रहा है।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!