कोरोना का कहर! डेल्टा से भी ख़तरनाक है दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का ये नया वैरिएंट, पीएम ने बुलाई आपात बैठक

file photo: PM MODI
TheNewsAdda

दिल्ली: कोरोना को लेकर लापरवाही बरतना घातक हो सकता है। कोरोना का नया ओमीक्रॉन वेरिएंट दुनिया के कई देशों में कहर बरपा रहा है। कोरोना के नए वैरिएंट के दक्षिण अफ्रीका में केस लगातार बढ़ रहे हैं। मुंबई महापौर किशोरी पेडनेकर ने ऐलान कर दिया है कि दक्षिण अफ्रीका से लौटने वाले प्रत्येक व्यक्ति को शहर में आने पर क्वारंटाइन किया जाएगा और कोविड जांच होगी। अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए मुंबई हवाई अड्डे पर नए प्रतिबंध जल्द लागू हो सकते हैं।

दरअसल, साउथ अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की दहशत के बाद कई देशों में प्रतिबंध लगने शुरू हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शनिवार को अफसरों के साथ एक आपात बैठक की। पीएम मोदी ने नए वैरिएंट को लेकर अभी से अलर्ट होने की जरूरत पर जोर दिया है। पीएम ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स को लेकर दी जा रही छूट स्कीमों की समीक्षा करने को भी कहा है।

photo-ANI

पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका वैरिएंट को लेकर दी ये निर्देश

नए वैरिएंट के लिए अभी से तैयारी की जाए।
जहां से ज्यादा केस आ रहे हैं, वहां निगरानी व कंटेनमेंट कर सख्ती बरती जाए।
मास्क, सोशल डिस्टेंस का पालन सख्ती से कराया जाए।
इंटरनेशनल यात्राओं में छूट वाली स्कीमों की समीक्षा हो। कोविड वैक्सीन डबल डोज बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रित हो।
राज्यों में पहली डोज के बाद दूसरी डोज समय से दी जाए।

दक्षिण अफ्रीका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफेक्शियस डिजीज के अनुसार ओमीक्रॉन वैरिएंट के अब तक दक्षिण अफ्रीका में 22 केस मिले हैं। वैज्ञानिकों ने इसे B.1.1.529 नाम दिया है। इसे variant of serious concern करार दिया गया है। इसे WHO ने बेहद तेजी से फैलने वाला वायरस करार दिया है।

विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए नए नियम बनाए गए

नए वैरिएंट की दहशत के चलते मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने वाले पर ब्रिटेन, यूरोप, मध्य पूर्व के देशों, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड और जिम्बाब्वे से आने या जाने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से खुद से RTPCR टेस्ट देना होगा।

दरअसल इस समय भारत केवल उन्हीं देशों से उड़ानों की अनुमति दे रहा है जिनके साथ उसका एयर बबल समझौता है। ओमीक्रॉन वेरिएंट से ग्रसित दक्षिण अफ्रीका उनमें शामिल नहीं है। केंद्र द्वारा 26 नवंबर को जारी एक सर्कुलर में ‘एट रिस्क’ श्रेणी से संबंधित देशों की सूची की पहचान की गई है। 15 दिसंबर से इन देशों से आने वाले यात्रियों को भारत पहुंचने पर अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी, जिसमें आरटीपीसीआर टेस्ट भी शामिल है। इस सूची में दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और यूनाइटेड किंगडम और अन्य यूरोपीय देश भी शामिल हैं।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!