न्यूज़ 360

एसजीआरआर शोधार्थी शिखा मिश्रा को पीएचडी अवार्ड: शोध में खुलासा- महिला स्वास्थ्य संबंधी समाचारों के कवरेज में सोशल मीडिया से बेहतर प्रिंट मीडिया  

Share now

देहरादून: श्री गुरु राम राय यूनिवर्सिटी की मास कॉम विभाग की शोधार्थी शिखा मिश्रा को फाइनल समिशन के बाद पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई। गुरुवार को यूनिवर्सिटी के पथरीबाग चौक स्थित परिसर के सेमिनार हॉल में शिखा मिश्रा ने अपना फाइनल प्रेजेंटेशन दिया। शिखा मिश्रा की पीएचडी मीडिया एवं मास कम्युनिकेशन विभाग के प्रमुख डॉ आशीष कुलश्रेष्ठ के निर्देशन में संपन्न हुई। 

शिखा ने “प्रिंट मीडिया में महिला स्वास्थ्य संबंधी विषय आलोचनात्मक विश्लेषण” MATERNAL HEALTH ISSUES IN PRINT MEDIA -A CRITICAL ANALYSIS OF CAPITAL REGION DEHRADUN विषय पर अपनी शोध की है। शोध के दौरान शिखा ने महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी खबरों पर कई महत्तत्वपूर्ण तथ्य उजागर किए हैं। उनकी शोध में यह बात सामने आयी है कि महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए प्रिंट मीडिया सोशल मीडिया से बेहतर  माध्यम है। महिलायें अभी भी महिला स्वास्थ्य संबंधी समाचारों के लिए प्रिंट मीडिया को ज़्यादा तवज्जो देती हैं। 

इसके साथ ही अखबारों में महिला स्वास्थ्य संबंधी समाचारों के लिए एक विशेष कॉलम शुरू करने की भी संभावना है। उनकी शोध में यह भी जानकारी सामने आई है कि महिला स्वास्थ्य संबंधी समाचारों में और गहराई से तथ्यों के साथ खबरें प्रस्तुत किए जाने की आवश्यकता है ताकि नीति निर्धारण में आसानी हो सके। शिखा की पीएचडी शोध के लिए यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफ़ेसर वाई.एस. धीवान एवं रजिस्ट्रार डॉ अजय कुमार खण्डूरी ने उन्हें बधाई दी है।

इस दौरान एग्जाम कंट्रोलर प्रोफ़ेसर (डॉ.) संजय शर्मा, डीन रिसर्च डॉ. लोकेश गंभीर, डीन एकेडमिक डॉ. गीता रावत,  बीआर अंबेडकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी लखनऊ के प्रो(डॉ) गोपाल सिंह वर्चुअल माध्यम से जुड़े रहे।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!