कोरोना से अनाथ हुए बच्चोें के लिए PM Cares for Children : PM Cares फ़ंड से 10 लाख रु, पांच लाख का बीमा और पढ़ाई खर्च भी

file photo: PM MODI
TheNewsAdda

दिल्ली: शनिवार को मोदी सरकार ने कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के लिए बड़ा ऐलान किया। केन्द्र सरकार अनाथ बच्चों को PM केयर्स फंड से 10 लाख रुपए की आर्थिक मदद देगी। साथ ही ऐसे बच्चों की पढ़ाई का खर्च भी सरकार इस फंड से उठाएगी। ये मदद 18 साल की उम्र तक हर महीने आर्थिक तौर पर मिलती रहेगी। साथ ही ऐसे बच्चों को 23 साल का होने पर 10 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि कोरोना के कारण माता-पिता या अभिभावक दोनों को खोने वाले बच्चों को PM केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत आर्थिक मदद पहुँचाई जाएगी। ऐसे बच्चों को आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा भी मिलेगा और इसका प्रीमियम PM केयर्स फंड से अदा किया जाएगा। ये बच्चे हायर एजुकेशन के लिए अगर लोन लेंगे तो उसमें भी राहत दी जाएगी। इस लोन का ब्याज भी पीएम केयर्स फंड से ही दिया जाएगा।
मोदी सरकार2.0 के 30 मई को दो साल पूरे हो रहे हैं और इस कड़ी में पहले ही बीजेपी अध्यक्ष ने पार्टी शासित राज्यों में भी कोविड में माता-पिता खोने वाले अनाथ बच्चों के लिए मदद की योजना शुरू करने को कहा था।


TheNewsAdda

TNA

जरूर देखें

error: Content is protected !!