होगा अद्भुत नजारा: जैसे ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फहराएँगे तिरंगा झंडा, आकाश से होगी पुष्प वर्षा, आजादी के बाद 15 अगस्त पर पहली बार दिखेगा ये भव्य नजारा

file photo
TheNewsAdda

दिल्ली: अमृत महोत्सव मना रहे देश के लिए इस बार 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस पहले से कुछ खास और अलग रहेगा। रक्षा मंत्रालय के अनुसार स्वतंत्रता दिवस समारोह में पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे ही राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे वैसे ही आकाश से दो Mi-17 1वी हेलीकॉप्टरों द्वारा फूलों की वर्षा की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त, 2021 को नई दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से जब ऐतिहासिक 75वें स्वतंत्रता दिवस उत्सव को लेकर देश का नेतृत्व करते हुए राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे तब फूलों की बारिश की जाएगी। ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाने के लिए मार्च 2021 में गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती आश्रम से ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह शुरू किया था जो 15 अगस्त, 2023 तक जारी रहेगा।

15 अगस्त के अवसर पर लाल किले पर प्रधानमंत्री के आगमन पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार उनकी अगवानी करेंगे। रक्षा सचिव, दिल्ली क्षेत्र के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी), लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा, एवीएसएम का प्रधानमंत्री से परिचय कराएंगे।

वहीं प्रधानमंत्री के लिए गार्ड ऑफ ऑनर दल में सेना, नौसेना, वायुसेना और दिल्ली पुलिस से प्रत्येक में एक अधिकारी और 20 पुरुष शामिल होंगे। भारतीय नौसेना इस वर्ष समन्वय सेवा है। गार्ड ऑफ ऑनर की कमान कमांडर पीयूष गौर संभालेंगे।


TheNewsAdda

TNA

जरूर देखें

19 Dec 2021 9.21 am

TheNewsAddaदेहरादून: उत्तराखंड…

17 Jul 2022 12.30 pm

TheNewsAddaVice President Election 2022:…

29 Nov 2021 3.04 pm

TheNewsAdda कोविड टेस्टिंग…

error: Content is protected !!