न्यूज़ 360

Rudraprayag Accident: अलकनंदा नदी में गिरा टेंपो ट्रैवलर, 14 की मौत, हिला गया देखने वालों को मौत का मंजर

Share now

Rudraprayag Accident: उत्तराखंड के लिए गमगीन गुरूवार के बाद शनिवार मौतों का मातम लेकर आया। उत्तराखंड के ऋषिकेश बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर गुरुग्राम से तुंगनाथ- चोपता 26 लोगों को लेकर घूमने जा रहा एक टेंपो ट्रैवलर व्हीकल शनिवार सुबह साढ़े 11 बजे के आसपास रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय के समीप रैंतोली के पास दुर्घटनाग्रस्त होकर 250 मीटर गहरी खाई में अलकनंदा नदी किनारे जा गिरा। देखते ही देखते खुशनुमा यादें संजोने निकले टूरिस्टों के बीच मातम और चीत्कार मच गई। हादसे में 10 लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। जबकि अब तक कुल 14 लोगों की मौत हो चुकी है। हादसे में घायल हुए 13 लोगों में सात का इलाज रुद्रप्रयाग जिला अस्पताल में चल रहा है जबकि पांच एम्स ऋषिकेश में भर्ती हैं।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ऋषिकेश एम्स पहुंचकर घायलों का हालचाल लिया और मृतकों को दो दो लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की है। जबकि घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने भी दुख जताया है। प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों को दो दो लाख और घायलों को 50-50 रु की सहायता राशि दी जाएगी। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भी घटना पर शोक जताया है।

हादसे का कारण

इस भीषण हादसे का कारण ड्राइवर को झपकी आना बताया जा रहा है। खास बात यह है कि हादसे के वक्त टेंपो ट्रैवलर में सवार 23 लोगों में अधिकांश भी नींद में ही थे। ज्ञात हो कि शुक्रवार देर रात्रि को नई दिल्ली से अलग अलग हिस्सों से आए 23 युवाओं का दल टेंपो ट्रैवलर में तीन ड्राइवरों के साथ सवार होकर चोपता-तुंगनाथ-चंद्रशिला ट्रैकिंग के लिए रवाना हुआ था।

भीषण हादसे के बाद जैसे ही रुद्रप्रयाग नगर में सायरन बजा लोगों में अफरा तफरी मच गई।उसके बाद बड़ी संख्या में लोग घटनास्थल पहुंचे तो मंजर देख लोगों की रूह कांप गई। प्रत्यक्षदर्शियों में देखा कि घायल दर्द से कराह रहे थे और मदद मांगने लायक स्थिति में भी नहीं थे।

इस भीषण हादसे की खबर मिलते ही रुद्रप्रयाग डीएम सौरभ गहरवार, एसपी विशाखा अशोक भदाणे, मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा, उप जिलाधिकारी आशीष घिल्डियाल, एआरटीओ प्रमोद कर्नाटक मौके पर पहुंच गए।

जबकि एसडीआरएफ, डीडीआरएफ, पुलिस, जल पुलिस, होमगार्ड के साथ ही स्थानीय लोग रेस्क्यू के लिए मौके पर पहुंचे। सभी की मदद से घायलों को गहरी खाई से सड़क मार्ग तक पहुंचाया गया। इसके बाद एम्बुलेंस की मदद से उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया। जबकि गंभीर घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद गुलाबराय मैदान से अलग अलग हेलीकॉप्टरों की मदद से ऋषिकेश एम्स भेजा गया। मौके पर सुबह से डटे हुए जिलाधिकारी डॉक्टर की भूमिका में नजर आए, एयर लिफ्ट से लेकर अस्पताल में उपचार के दौरान जिलाधिकारी लगातार घायलों का उपचार एवं देखभाल करते हुए नजर आए।

जिला चिकित्सालय रूद्रप्रयाग में इलाज के लिए भर्ती लोगों का विवरणः-

1- वदना शर्मा, उम्र-30 ब्लाक -ए नोयडा, यूपी
2- महिमा त्रिपाठी, उम्र-23, उत्तरप्रदेश
3-कु शुभम सिंह उम्र, 27, सेक्टर-51 नोयडा, यूपी
4- नमिता शर्मा उम्र 30, यूपी
5-लक्ष्य अग्रवाल, उम्र 22, मथुरा, यूपी
6-अमित, पुत्र मनोहर सिंह, उम्र 27, मध्य प्रदेश
7- शंशाक, बिष्ट पुत्र नरेन्द्र बिष्ट, हल्द्वानी

एयर लिफ्ट किए गए मरीजों का विवरणः-

1- धमेन्द्र कुमार उर्फ सैम पुत्र मोहन राम उम्र-23, दिल्ली कैंट
2- सौनिक, उम्र 24, सोनीपत, हरियाणा
3- आदित्य, उम्र 25, मथुरा, उत्तर प्रदेश
4- छवि, उम्र, झाँसी, उत्तर प्रदेश
5- अभिषेक,
6- देव, 24, दिल्ली, उत्तर प्रदेश [ उपचार के दौरान मृत]

नोट- 01 मृत लोगों की शिनाख्त नहीं हो पायी है।

मृतकों की सूची

1- स्मृति शर्मा, उम्र-28, पुत्री राजेश कुमार, डी-01 मुर्धवा हाईटेक काॅलोनी, रेनुकूट सोन भद्र उत्तर प्रदेश
2- मोहनी पाॅण्डे उम्र- 27, पुत्री महेश प्रसाद पांडे, जगपुर प्रतापगढ़ उत्तरप्रेदश।
3- करन सिंह, [ वाहन चालक], अलीगढ,
4- निकिता भट्ट, खटीमा, उत्तराखंड
5- गुरुकीरत सिंह,
6- आकांक्षा, झाँसी, उत्तर प्रदेश
7- स्मृति त्रिपाठी, उत्तरप्रदेश
8- अंजली श्रीवास्तव
9- निकेत सुनील शर्मा,
10- बृजेश बिष्ट, उत्तराखंड

नोट- जिला अस्पताल रुद्रप्रयाग में 02 मृत लोगों की शिनाख्त नहीं हो पायी है।

https://twitter.com/pawan_lalchand/status/1801878270318940565?t=o0UPMb57ypJm7bNjnlqUyQ&s=19

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!