वैक्सीन पर गुड न्यूज आई: 90 प्रतिशत सफलता वाला नोवावैक्स टीका सितंबर में होगा लॉंच, जुलाई से बच्चों पर ट्रायल

TheNewsAdda

दिल्ली: कोवीशील्ड बना रही अडार पूनावाला की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोरोना की एक और वैक्सीन कोवावैक्स लेकर आ रही है। सीरम ने गुरुवार को जानकारी दी है कि वह सितंबर से नोवावैक्स वैक्सीन भारत में लाँच करने की तैयारी कर रही है और जुलाई में बच्चों पर इसका क्लिनिकल ट्रायल शुरू करने की प्लानिंग है। दरअसल नोवावैक्स अमेरिकी कंपनी है जिसकी दवा भारतीय बाज़ार में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया लेकर आएगी।इसे सीरम कोवावैक्स नाम से यहाँ लॉंच करेगी। SII ऑक्सफ़ोर्ड की एस्ट्राजेनेका को कोवीशील्ड नाम से बना रही है।


ब्रिटेन में नोवावैक्स के ट्रायल के नतीजे आ चुके हैं और दवा ने वहाँ वायरस के खिलाफ 90.4 प्रतिशत एफिकेसी यानी असरदायक नतीजे दिए है। वैक्सीन के अच्छे नतीजे आने से इसे इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी जल्द मिलने की उम्मीद है। दवा की ख़ासियत ये है कि यह अलग-अलग कोविड वैरिएंट्स से बचाने में कारगर है।


सीरम नोवावैक्स की 200 करोड़ खुराक तैयार करेगा और 100 करोड़ खुराक का उत्पादन भारत में ही होगा। अमेरिका नोवावैक्स से 10 करोड़ डोज खरीदने की डील कर चुका है और ब्रिटेन, कनाडा और जापान भी इसे खरीद रहे हैं। अब नोवावैक्स भारत में सितंबर तक आ गई तो कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान में बड़ी मददगार साबित होगी।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!