Adda स्पेशलNews Buzzन्यूज़ 360

गजब कारनामा! जेल में रामलीला, माता सीता की खोज में ‘वानर’ बने दो खूंखार कैदी फरार, घड़ियाल मौज में मछलियों पर गाज

हरिद्वार जेल चल रही रामलीला में वानर बने दो खूंखार कैदी फरार हो गए हैं जिसके बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया है। कारागार विभाग के मंत्री खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हैं और जेलों का ये गजब हाल है! छह जेल कार्मिकों पर निलंबन की गाज गिराई गई है। सवाल है कि क्या छोटी मछलियों तक ही एक्शन सीमित रहेगा या फिर गाज कुछ घड़ियालों पर भी गिरेगी?

Share now

 

Haridwar News: उत्तराखंड का पुलिस महकमा भी जब तब खूब राज्य की पुष्कर सिंह धामी सरकार की फजीहत करा दे रहा है।ताजा मामला उत्तराखंड की जेलों के अजब गजब हाल बताने को काफी है। हुआ यूं है कि हरिद्वार जिला कारागार में रामलीला का मंचन चल रहा था और इसी दौरान घाटी एक गजब नाटकीय घटना ने पूरे पुलिस महकमे और सरकार में हड़कंप मचा दिया है।

दशहरा के मौके पर हरिद्वार जिला कारागार में रामलीला का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। रामलीला में वानर का किरदार निभा रहे दो खूंखार कैदी सीता माता की खोज के प्रसंग के दौरान मौका देख जेल की 22 फीट ऊंची दीवार फांद फरार हो गए। जेल की दीवार फांदने को सीढ़ी भी मिल गई और अब रामलीला का आनंद ले रही पुलिस हत्या और अपहरण के मामलों में सजा काट रहे इन खूंखार कैदियों की तलाश में मारी मारी फिर रही है।

खास बात ये है कि दोनों खूंखार कैदी रामलीला के लिए वानर की पोशाक पहनकर ही जेल से फरार हो गए और किसी को कानों कान खबर तक नहीं लगी। हरिद्वार के इस जेलब्रेक कांड का पता तब चला, जब रात करीब 8 बजे कैदियों की गिनती के दौरान दो कैदी गायब पाए गए।

जेल से भागने वाले इन खूंखार कैदियों के नाम पंकज और राजकुमार बताए गए हैं। फरार कैदी पंकज रुड़की का रहने वाला है और वह जुलाई 2023 से जेल में बंद था। जबकि दूसरा फरार कैदी राजकुमार उत्तर प्रदेश के गोंडा का रहने वाला है और वह इसी साल अगस्त से जेल में था। इनमें से कैदी पंकज हत्या के केस में उम्रकैद की सजा काट रहा था और दूसरा कैदी राजकुमार अपहरण का आरोपी था। राजकुमार और पंकज कथित तौर पर चारदीवारी फांदकर जेल से भाग गए। जेल अधिकारियों को शुक्रवार रात करीब 8 बजे इस घटना की जानकारी मिली। सीसीटीवी फुटेज से पता चला कि दोनों सीढ़ी का इस्तेमाल करके जेल से भागे।

यह अपने आप में कितना हास्यास्पद और शर्मनाक है कि रामलीला के दौरान माता सीता की खोज के प्रसंग में वानर सेना निकलती है और पता चलता है कि निर्माणाधीन हाई सिक्योरिटी बैरक के पास मौजूद सीढ़ी के जरिए दो खूंखार कैदी 22 फीट ऊंची दीवार फांद कर रफूचक्कर हो जाते हैं और जेल प्रशासन को खबर तब लगी जब कैदियों की रात्रि गिनती हुई। हैं ना अजब गजब हाल!
जब कैदी फरार हो गए तो रातभर पुलिस और जेल प्रशासन रातभर खोजबीन करता रहा लेकिन खूंखार कैदियों का अता पता नहीं लगा। रोशनाबाद स्थित ये हरिद्वार जिला कारागार करीब 10 एकड़ में फैली है और यहां करीब 1400 कैदी बंद बताए जाते हैं। हालांकि घटना के बाद से हड़कंप मचा हुआ है और छह जेल कार्मिकों को निलंबित कर दिया गया है। कारागार विभाग के मंत्री खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हैं और इस जेल ब्रेक कांड से बेहद नाराज मुख्यमंत्री ने घटना के विस्तृत जांच के निर्देश दिए हैं।

हरिद्वार डीएम कर्मेंद्र सिंह ने जेल ब्रेक कांड के बाद एसएसपी परमेंद्र डोभाल के साथ जेल का निरीक्षण किया और जेल प्रशासन की लापरवाही बताते हुए घटना पर कहा है कि विभागीय और मजिस्ट्रेट जांच कराई जाएगी। एसएसपी डोभाल ने कहां है कि आज सुबह छह बजे पुलिस कंट्रोल रूम को दो कैदियों के फरार होने की सूचना मिली थी जिसके बाद सिडकुल थाने में मुकदमा दर्ज कर तलाश की जा रही है।
ज्ञात हो कि हरिद्वार जेल में पिछले चार साल से नवरात्र पर रामलीला का मंचन कैदियों द्वारा किया जा रहा है। रामलीला दस दिनों तक चलती है लेकिन जेल ब्रेक कांड के बाद जेल प्रशासन की स्थिति हास्यास्पद हो गई है।

  • सरकार का एक्शन: जिला कारागार, हरिद्वार से दो बन्दियों के भाग जाने पर 6 कार्मिक निलंबित, जांच के निर्देश

जिला कारागार, हरिद्वार से दो बंदियों के भाग जाने की घटना पर 6 कार्मिकों को निलंबित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घटना की विस्तृत जांच के निर्देश दिए हैं। उप महानिरीक्षक कारागार इसकी जांच कर रिपोर्ट देंगे।

बताया गया कि निरूद्ध सिद्धदोष बंदी पंकज पुत्र मगन लाल एवं विचाराधीन बंदी रामकुमार पुत्र रक्षाराम दिनांक 11 अक्टूबर, 2024 की सांयकाल को कारागार से निकल गए। उक्त घटना में सम्बन्धित के विरूद्ध सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत कराया गया है तथा इस घटना के लिए 06 कार्मिकों 1. प्यारे लाल आर्य, प्रभारी अधीक्षक/कारापाल, 2. कुवर पाल सिंह, उप कारापाल सर्किल जेलर / चक्राधिकारी 3. प्रेमशंकर यादव, दिन हेड वार्डर, 4. विजय पाल सिंह, हेड वार्डर-प्रभारी गिर्दा हेड 5. ओमपाल सिंह, बदीरक्षक प्रभारी निर्माण स्थल, 6. नीलेश कुमार, हेड वार्डर प्रभारी गेटकीपर को उनके द्वारा ड्यूटी के प्रति बरती गयी लापरवाही एवं उदासीनता के निमित्त प्रथम दृष्ट्या उत्तरदायी पाते हुए तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया है। घटना की विस्तृत जांच हेतु उप महानिरीक्षक कारागार को निर्देशित किया गया है। विस्तृत जांच में पाये गये तथ्यों के आधार पर अग्रिम कार्यवाही सम्पादित की जायेगी।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!