न्यूज़ 360

CBSE Board 10th & 12th Result: 10वीं में दिया, 12वीं में तान्या को 500/500 अंक, देहरादून रीजन टॉपर अभिनव को 99.60 फ़ीसदी अंक, जानिए टॉपर्स ने कैसे लिखी कामयाबी की कहानी

Share now
  • सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित
  • बेटियों ने फिर मारी बेटों के मुक़ाबले बाजी
  • सीबीएसई 10th टॉपर बनी दिया नामदेव
  • उत्तराखंड रीज़न टॉपर बने अभिनव उनियाल
  • जानिए उनकी सफलता और सपनों की कहानी

देहरादून: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE ने शुक्रवार को कक्षा दसवीं और कक्षा बारहवीं के बोर्ड एग्ज़ाम रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। छात्र-छात्राएं सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। छात्र डिजीलॉकर और उमंग एप के जरिए भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। दसवीं में 94 फ़ीसदी और 12वीं में 92.71 फ़ीसदी बच्चों ने परीक्षा पास की है। कुल 35 लाख छात्रों ने 10वीं और 12 वीं की परीक्षा दी थी।

यहाँ देखें रिजल्ट
cbseresults.nic.in

cbse.digitalocker.gov.in

cbse.gov.in

results.gov.in

CBSE 10th Board Exam में यूपी के शामली जिले की दिया नामदेव ने 100 फीसदी अंक यानी 500 में से 500 अंक हासिल किए हैं।

दिया की कामयाबी की कहानी

दिया नामदेव ने सीबीएसई की 10वीं की बोर्ड परीक्षा में ऑल इंडिया लेवल पर टॉप किया है। दिया को 500 में से 500 अंक मिले हैं। बेटी की सफलता की खबर सुनकर पूरा शामली ज़िला झूम उठा है। टॉपर बनी दिया ने इस कामयाबी के लिए मोबाइल और सोशल मीडिया से दूरी बनाकर नियमित रूप से आठ – नौ घंटे की पढ़ाई की और परिवार और शिक्षकों के बताए रास्ते को फ़ॉलो किया।

12वीं में तान्या सिंह को 500 में से 500 अंक

यूपी के बुलन्दशहर जिले की तान्या सिंह ने 12वीं में 500 में से 500 अंक हासिल किए हैं। तान्या डीपीएस की छात्रा हैं। टॉपर तान्या आईएएस बनना चाहती हैं और वे ग्रेजुएशन में हिस्ट्री ऑनर्स लेकर पढ़ाई करेंगी।

सीबीएसई ने 10वीं से पहले 12वीं के परीक्षा परिणाम भी जारी कर दिए थे। बारहवीं में एक बार फिर लड़कों पर लड़कियों ने बाजी मारी है। देहरादून जिले का परीक्षा परिणाम 85.39 फीसदी रहा है।

सीबीएसई के देहरादून रीज़न में अभिनव उनियाल 12वीं बोर्ड एग्ज़ाम में 99.60 फीसदी अंकों के साथ टॉपर बने हैं। अभिनव डीएसबी इंटरनेशनल स्कूल के छात्र हैं।

अभिनव की कामयाबी की कहानी जिसने बनाया टॉपर

सीबीएसई 12th बोर्ड परीक्षा में 99.60 फ़ीसदी अंकों के साथ देहरादून रीजन के टॉपर बने अभिनव उनियाल ने कड़ी मेहनत कर परीक्षा में सफलता हासिल की है। मूल रूप से टिहरी जिले के अभिनव के पिता विदेश में नौकरी करते हैं। अभिनव का सपना है कि वे इंजीनियरिंग क्षेत्र में अपना करिअर बनाकर देश सेवा करें। अभिनव का मानना है कि छात्रों को बिना किसी तरह के भटकाव के निरंतर और एकाग्र होकर ही पढ़ाई करनी चाहिए।

अभिनव का मानना है कि कड़ी मेहनत के अलावा सफलता का कोई दूसरा शॉर्टकट नहीं है। टॉपर अभिनव ने कहा कि वे सोशल मीडिया पर वक़्त जाया नहीं करते थे बल्कि पढ़ाई पर फ़ोकस करने के लिए सोशल मीडिया से पूरी तरह दूर हो गए थे। अभिनव ने कहा कि वे नियमित रूप से 9-10 घंटे पढ़ाई करते थे और अपने गुरुजनों के मार्गदर्शन से नियमित अध्ययन जारी रखे हुए थे।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!