Good News: आपदा की चुनौती से निपटने को जल्द गढ़वाल और कुमाऊं में तैनात किए जाएंगे एक-एक हेलिकॉप्टर

TheNewsAdda

देहरादून: हर बार मॉनसून सीजन उत्तराखंड के लिए कई तरह की चुनौतियाँ लेकर आता है। बरसाती दिनों में प्राकृतिक आपदाओं की आशंका पहले से बढ़ जाती है और रास्ते बाधित हो जाने से तत्काल राहत और बचाव कार्य शुरू करने में कठिनाई पेश आती हैं। इसी तरह की चुनौतियों से निपटने के लिए तीरथ सरकार कुमाऊं और गढ़वाल में एक-एक हेलीकॉप्टर की तैनाती करने जा रही है। इसके लिए बाक़ायदा उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण यानी यूकाडा ने टेंडर आमंत्रित कर लिए हैं। पांच जून को टेक्निकल और सात जून को फ़ाइनेंशियल बिड खुलेगी और टेंडर प्रक्रिया संपन्न होने के साथ ही 10 से 15 जून के बीच हेलीकॉप्टरों की तैनाती कर दी जाएगी।


आगामी मॉनसून सीजन में किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा की चुनौती आने पर प्रभावितोें तक त्वरित मदद और घायलों के रेस्क्यू एवं उपचार के लिए हॉस्पिटल तक पहुँचने में ये हेलीकॉप्टर मददगार साबित होंगे। पिछले साल भी ये व्यवस्था की गई थी लेकिन कुमाऊं में हेलीकॉप्टर ऑपरेट करने में किसी कंपनी ने रुचि नहीं दिखाई थी जिसके चलते गढ़वाल में एक हेलीकॉप्टर की तैनाती की गई थी। इस बार फोकस है कि टेंडर के ज़रिए दोनों मंडलों में हेलीकॉप्टर संचालन को कंपनियाँ आएँ।

ग़ौरतलब है कि मई में मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने नागरिक उड्डयन विभाग को 15 जून से 30 सितंबर तक एक-एक हेलीकॉप्टर चिन्यालीसौड़ और पिथौरागढ़ में रखने के निर्देश दिए थे।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!