न्यूज़ 360

दो तस्वीर कई मायने: सुबह-सवेरे हरदा ने सोशल मीडिया पर कर दिए ये दो फोटो शेयर, पहाड़ पॉलिटिक्स के ठहरे पानी में कंकड़ मार किसकी थाह ले रहे

Share now

Pahad Politics and Harish Rawat posts on social media: बड़ी पुरानी कहावत है कि एक तस्वीर हजार शब्दों के बराबर होती है। भला जब हरीश रावत जैसा खांटी राजनेता एक नहीं बल्कि अपने राजनीतिक प्रतिपक्षियों से जुड़ी दो-दो तस्वीरें सुबह-सवेरे सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हों, तब पहाड़ पॉलिटिक्स में इसके मायने महज ‘एक तस्वीर हजार शब्द’ भर नहीं रह जाते बल्कि कहीं अधिक गहरे निहितार्थ निकलते हैं।

हरदा ने आज सुबह सुबह सोशल मीडिया पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की एक तस्वीर शेयर की है जिसमें वे एक बच्चे को जूता पहना रहे हैं। यह तस्वीर सीएम पुष्कर सिंह धामी द्वारा नेताजी सुभाष चन्द्र बोस आवासीय विद्यालय में गरीब और बेसहारा बालिकाओं के साथ New Year 2023 सेलिब्रेट करने की है। दरअसल एक जनवरी को नए साल के मौके पर मुख्यमंत्री धामी गरीब और बेसहारा बालिकाओं के लिए बने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस आवासीय विद्यालय परिसर पहुंचे थे, जहां उन्होंने बालिकाओं को गर्म कपड़े, ट्रैकसूट और जूते वितरित किए थे। उसी दौरान सीएम धामी प्रोटोकॉल को भूल छोटे बच्चों को जूते पहनाते, फीते बांधते दिखे।

अब पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने वही तस्वीर अपने फेसबुक और ट्वीटर आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कर लिखा है,” वाह, Photo of the month!!”। इस फोटो को शेयर कर हरदा ने सीएम धामी को टैग भी किया है। इससे पहले भी हरदा ने रुद्रप्रयाग दौरे पर सीएम धामी द्वारा मॉर्निंग वॉक के वक्त सड़क किनारे टी स्टॉल पर आम लोगों के साथ चाय की चुस्कियां लेने पर खूब तारीफ की थी। तब हरदा ने कांग्रेसियों को युवा सीएम की सहजता का सियासी संकेत समझकर लोकसभा चुनाव 2024 और 2027 के विधानसभा चुनाव को लेकर अभी से और ज्यादा पसीना बहाने की नसीहत दे डाली थी।

शुक्रवार तड़के हरदा ने सोशल मीडिया पर एक और तस्वीर शेयर की है और लिखा है- बधाई! सत्यमेव जयते। दरअसल इस तस्वीर में हरदा पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के साथ नजर आ रहे हैं। दोनों ने हाथों में गुलदस्ता पकड़ा हुआ, मानो दोनों एक दूसरे को किसी खास कामयाबी पर बधाई दे रहे हों। वैसे इस तस्वीर को साझा कर हरदा ने बिना कहे बधाई की वजह खुद ब खुद बता भी दी है। आपको याद ही होगा कि परसो ही देश की सर्वोच्च अदालत यानी सुप्रीम कोर्ट ने उत्तराखंड हाई कोर्ट के करप्शन को लेकर सीबीआई जांच के आदेश को रद्द कर त्रिवेन्द्र सिंह रावत को बड़ी राहत दी है।

खानपुर विधायक उमेश कुमार पर चल रहे राजद्रोह मामले की सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट की जस्टिस मैठाणी की सिंगल बेंच ने तत्कालीन मुख्यमंत्री TSR के खिलाफ सीबीआई जांच का आदेश देकर सबको चौंका दिया था। जबकि इस केस में TSR वादी भी नहीं थे। अब सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट आदेश रद्द कर फैसला दे दिया है तो जाहिर है TSR कैंप गदगद है ही। लेकिन खुशी पूर्व सीएम हरीश रावत को भी जरूर हुई होगी क्योंकि हरदा और TSR दोनों ही अपनी अपनी सरकारों को अस्थिर करने का आरोप उमेश कुमार पर लगाते हैं।

हरदा भी उमेश के स्टिंग का शिकार बने थे और TSR राज में भी स्टिंग प्रकरण सामने आया था। ऐसे में भला जब दोनों दिग्गजों का दर्द एक सा है तो सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर खुशी भी साझा करना बनता तो है ही। इसीलिए TSR को पुष्प गुच्छ भेंट कर हरदा ने कह डाला है- बधाई! सत्यमेव जयते।

अब सोशल मीडिया यूजर्स अपने अपने तरीके से विरोधी दल के नेताओं सीएम धामी और पूर्व सीएम TSR को लेकर हरदा द्वारा साझा की गई इन दोनों तस्वीरों पर रिएक्ट कर रहे हैं। वैसे वजह चाहे जो भी रहे लेकिन सियासत में प्रतिपक्ष के किसी नेता की यूं खुले दिल से तारीफ कर देना भी बड़ी हिम्मत की बात होती है। शायद इसीलिए अब यह परंपरा राजनीति में दुर्लभ सी होती दिख रही है।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!