न्यूज़ 360

हर साख पर ‘हाकम’ बैठा है…अब UKSSSC का Special-26 कनेक्शन! इधर गुर्गों की संपत्ति जब्त, उधर कांग्रेस नेत्री समेत चार दबोचे

Share now

फिल्म Special-26 तर्ज पर फर्जी ज्वाइनिंग गैंग का हरिद्वार में भंडाफोड़

UKSSSC पेपर लीक कांड में हाकम गैंग के गुर्गों की प्रॉपर्टी जब्त हो रही

हरिद्वार में कांग्रेस नेत्री समेत नौकरियों के नाम पर फर्जीवाड़ा कर रहे नए ‘हाकम’ अरेस्ट

UKSSSC के नित नए ‘हाकम’: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित कराई गई भर्ती परीक्षा किस कदर नकल माफिया के रडार पर रही इसका खुलासा तो स्नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा के पेपर लीक कांड से हो चुका है। लेकिन नकल माफिया के हाकीमों के नित नए ‘हाकम’ आज भी सामने आ रहे हैं, जो अलग अलग तरीकों से बेरोजगार युवाओं के सरकारी नौकरी पाने के सपनों का सौदा कर रहे।

यह संयोग ही है कि UKSSSC पेपर कांड के नकल माफिया के सरगना हाकम सिंह रावत के गुर्गों चंदन सिंह मनराल और अंकित रमोला की अवैथ प्रॉपर्टी जब्त की जा रही है, तब खबर आती है कि हरिद्वार पुलिस ने फिल्म स्पेशल 26 की तर्ज पर UKSSSC के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को सरकारी नौकरी दिलाने का फर्जीवाड़ा कर रहे चार नए ‘हाकम’ धर दबोचे हैं। खास बात यह है कि UKSSSC के जरिए विभिन्न सरकारी विभागों में नौकरी का झांसा देकर लाखों रुपए की ठगी करने वाले इन हाकमों में एक महिला कांग्रेस में संगठन मंत्री भी शामिल है। कल्पना कर सकते हैं आप कि किस कदर हर साख पर नित नए ‘हाकम’ बैठे हैं, जो ठगी के नए नए हथकंडे अपनाकर बेरोजगारी युवाओं के सपनों से धोखा और उनके परिवार को कंगाल बनाने के खेल में लगे हैं।

एसटीएफ के एसएसएपी आयुष अग्रवाल के अनुसार हाकम के शागिर्द चंदन सिंह मनराल ने साल 2015 से अब तक हुई एक के बाद एक भर्ती परीक्षा में धांधली के जरिए 10 करोड़ 27 लाख 16 हजार 508 रुपए की अवैध प्रॉपर्टी बना डाली। इतना ही नहीं नकल माफिया मनराल ने अपने और करीबियों के नाम पर 21 वाहन खरीदे जिनमें जेसीबी, स्कॉर्पियो से लेकर 16 टैक्सी ट्रेवलर गाडियां खरीद डाली। नकल के खेल से कमाई काली कमाई से मनराल ने एक स्टोन क्रेशर सहित रामनगर के आसपास खूब प्रॉपर्टी खड़ी कर ली।

जबकि हाकम के दूसरे खास गुर्गे अंकित रमोला ने भी भर्ती परीक्षा पेपर लीक कराकर 40 लाख से ज्यादा की अवैध संपत्ति जुटा ली। हाकम के इन दोनों गुर्गों की काली कमाई से बनाई गई प्रॉपर्टी के जब्तीकरण को लेकर देहरादून डीएम को रिपोर्ट भेज दी गई है। उधर हाकम सिंह रावत की अवैध प्रॉपर्टी के जब्तीकरण का मामला जिला मजिस्ट्रेट कोर्ट में लंबित है। अब बात हरिद्वार में पकड़े गए भर्ती के खेल में फर्जीवाड़े से लोगों को लूट रहे नए ‘हाकमों’ की।

हरिद्वार पुलिस ने UKSSSC के जरिए जनपद के ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को सरकारी नौकरी का झांसा देकर ठगने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है जिसमें कांग्रेस नेत्री समेत चार लोग दबोचे गए हैं जबकि कांग्रेस नेत्री का भाई और इस गैंग का सरगना अजय नौटियाल अभी फरार है।

हरिद्वार पुलिस ने किया ‘भर्ती सेंटर का भंडाफोड़

फर्जी ज्वाइनिंग लेटर जारी करने का चल रहा था फर्जीवाड़ा

एसएसपी अजय सिंह के तेवर देख शातिर अपराधी लगातार हो रहे चारों खाने चित्त

लक्सर के ग्राम टीकमपुर में चलाया जा रहे फर्जी भर्ती सेंटर में सक्रिय गैंग के 04 सदस्य दबोचे

फिल्म “स्पेशल 26” की तर्ज पर हरिद्वार के नामी होटलों में लिया जाता था बेरोजगार युवकों का इंटरव्यू

सरकारी नौकरी का लालच देकर बेरोजगारों को बांटे जाते थे आयोग के फर्जी नियुक्ति प्रमाण पत्र

हाई लेबल इम्पैक्ट के लिए आर्मी ड्रैस में ऑफिस में रखे थे दो गार्ड, इंटरव्यू पीरियड में भी रहते थे मौजूद ताकी शक की गुंजाइश न रहे

घटना में प्रयुक्त बोलेरो, क्विड, सेंट्रो कार, लगभग 1 दर्जन से अधिक चेक बुक, पासबुक, फर्जी नियुक्ति प्रमाण पत्र, विभिन्न विभागों की फर्जी मोहरें, गार्डों द्वारा पहनी गयी आर्मी की वर्दी व पुलिस की जैकेट आदि बरामद

जाने क्या है घटना

हरिद्वार के देहात (लक्सर) क्षेत्र में सक्रिय गैंग द्वारा कई बेरोजगारों को विभिन्न सरकारी विभागों में सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर लाखों रुपए की रकम ऐंठकर शहर के नामी होटलों में फर्जी तरीके से इंटरव्यू लेकर लोक सेवा आयोग तथा UKSSSC (उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग) के फर्जी नियुक्ति पत्र दिए जा रहे थे।

कैसे देते थे आपराधिक घटना को अंजाम

यह गिरोह विभिन्न विभागों में 10 प्रतिशत विभागीय कोटा बताकर बेरोजगारों को नौकरी का झूठा लालच देता था और फिर प्रत्येक से पाँच से दस लाख रूपये लेकर नौकरी दिलाने के नाम पर फर्जीवाड़ा करते थे।

कोई शक न करे इसलिए पहले नामी होटलों में बेरोजगारों को इंटरव्यू के नाम पर बुलाकर लाखों रुपयों की डिमांड की जाती थी। रकम मिलने पर उत्तराखंड राज्य लोक सेवा आयोग तथा UKSSSC ( उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग) के तहत अन्य विभागों से सम्बन्धित नौकरियों के फर्जी नियुक्ति पत्र जारी किए जाते थे।

जब Special 26 फिल्म की तर्ज पर इस गैंग का शिकार बन चुके बेरोजगार युवा इनके द्वारा जारी फर्जी नियुक्ति पत्र लेकर संबंधित विभाग में ज्वाइनिंग के लिए पहुंचते थे तो वहां ऐसी कोई जॉब न होने की जानकारी पाकर ठगे महसूस कर वापस इनके पास लौटते तो यह नकली भर्ती गैंग कहता था कि इन 10% विभागीय कोटा कि कोई परीक्षा नहीं होती यह पद विभाग द्वारा अलग से भरे जाते हैं।

इस कारण बेरोजगारों में भ्रम की स्थिति बनी रहती थी और लोग आसानी से इनकी धोखाधड़ी का शिकार हो जाते थे। इसके साथ ही गिरोह ने अपना रौब दिखाने के लिये दो गार्ड 8000/-रू0 प्रतिमाह के वेतन पर रखे थे जिन्हें वह आर्मी की वर्दी पहनाकर अपने साथ जगह-जगह ले जाते थे ताकि किसी को कोई शक न हो।

हरिद्वार पुलिस की कार्यवाही

उक्त गिरोह के विरूद्ध जनपद हरिद्वार के विभिन्न थानों (रुड़की, बहादराबाद, मंगलौर, कलियर आदि) में मामला संज्ञान में आते ही धोखाधड़ी की गंभीर धाराओं में मुकदमे दर्ज किए गए हैं।

हरिद्वार जनपद में बेरोज़गार युवाओं की भावनाओं से खेलकर जगह-जगह चल रहे इस बड़े खेल पर फोकस करते हुए एसएसपी हरिद्वार अजय सिंह द्वारा एक ठोस रणनीति बना अधीनस्थों को निर्देशित किया गया। कोतवाली लक्सर समेत संयुक्त स्तर पर गठित पुलिस टीम ने लगातार एक्टिव रह कर सटीक सूचना के आधार पर एक महिला सहित कुल 04 अभियुक्तों को भारी मात्रा में अभ्यर्थियों के फर्जी नियुक्ति प्रमाण पत्र, फर्जी शैक्षिक अंकतालिकायें, इलैक्ट्रोनिक सामान, नकदी, विभिन्न विभागों के पदनाम की मोहरों, घटना में इस्तेमाल किए जाने वाले कई मोबाइल फोन, 1 दर्जन से अधिक पासबुक, चेक बुक, रौब गालिब करने के लिए गार्ड द्वारा पहनी गई फर्जी आर्मी एवं पुलिस की वर्दी इत्यादि के साथ दबोचा एवं अन्य फरार की तलाश जारी है।

गिरफ्तार अभियुक्त

1- विजय नौटियाल पुत्र मीर सिंह निवासी टिक्कमपुर लक्सर
2- रेणू पुत्री मीर सिंह निवासी उपरोक्त
3- नितिन पुत्र चमन निवासी उपरोक्त
4- सिद्धार्थ पुत्र नवबहार निवासी धारीवाला, पथरी

फरार अभियुक्त

1- अजय नौटियाल पुत्र मीर सिंह निवासी टिक्कमपुर कोतवाली लक्सर

बरामदगी–

1-लैपटॉप HP कम्पनी-01
2-प्रिन्टर, सी0पी0यू0-01-01
3-फर्जी नियुक्ति प्रमाण पत्र
4-विभिन्न विभागों की मोहरें-09
5-भारी मात्रा में अभ्यर्थियों की शैक्षिक अंकतालिकायें
6-एक दर्जन से अधिक चैक बुक, पास बुक
7-नकद-₹90000/-
8-मोबाईल फोन-06
9-घटना में प्रयुक्त वाहन बोलेरो, क्विड, सेन्ट्रो
10-गार्डों द्वारा पहनी गयी आर्मी की वर्दी व पुलिस की जैकेट

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!