न्यूज़ 360

22 बैटल में भाजपा पर इक्कीस साबित होने को कांग्रेस चुनावी घोषणा पत्र नहीं बल्कि तैयार कर रही प्रतिज्ञा पत्र, जन-मन के अन्तर्मन का आईना होगा मैनिफ़ेस्टो, एक साथ 13 जिलों में प्रोफेशनल्स कांग्रेस की प्रेस वार्ता

Share now

देहरादून: पांच साल से प्रदेश की सत्ता से दूर कांग्रेस 2022 का देवभूमि दंगल जितने के लिए कई तरह के अभिनव प्रयोग कर रही है। इसी कड़ी में पार्टी ढर्रे पर चलते हुए महज चुनावी घोषणाओं का पुलिंदा तैयार करने की बजाय पहाड़ प्रदेश के जन-मन के अन्तर्मन के मुद्दों की पड़ताल कर एक प्रतिज्ञा पत्र तैयार कर जनता के बीच जा रही है। यही वजह है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी और ऑल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस के रणनीतिकार चरणबद्ध तरीके से जनता के बीच पहुंचकर जन-मन के मुद्दे चिन्तित कर रहे हैं और उनको प्रतिज्ञा पत्र का हिस्सा बना रहे हैं। इसके तहत अब तीसरा चरण 2 दिसंबर से शुरू हो रहा है जो 12 दिसंबर तक चलेगा। चौथा चरण 14 दिसंबर से शुरू होकर 20 दिसंबर तक चलेगा जिसमें प्रतिज्ञा पत्र को लोगों के समक्ष विमर्श के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। इसी को लेकर 2 दिसंबर को देहरादून और हल्द्वानी के साथ-साथ तमाम जिलों में जिला कांग्रेस कमेटी और ऑल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस के पदाधिकारी प्रेस कॉंफ़्रेंस कर प्रतिज्ञा पत्र को लेकर जानकारी साझा करेंगे।

उत्तराखंड कांग्रेस का आरोप है कि भाजपा ने उत्तराखंड की जनता को डबल इंजन के बड़े लुभावने सपने दिखाए लेकिन पिछले पांच सालों में ट्रिपल चीफ मिनिस्टर्स देकर भी भाजपा सरकार ने महंगाई, बेरोजगारी, राजनीतिक अस्थिरता, अराजकता और भ्रष्टाचार का दंश जनता को दिया और पलायन की समस्या को हल करने में सरकार पूरी तरह से नाकाम रही। कांग्रेस का आरोप है कि भाजपा राज में माफिया का बोलबाला है और स्मार्ट सिटी से लेकर तमाम देकर तमाम वादे सड़क गड्डों की तरह जनता को दर्द दे रहे हैं और अब इन्हीं सब मुद्दों पर जनता की रायशुमारी से कांग्रेस अपना प्रतिज्ञा पत्र तैयार कर रही है।
प्रतिज्ञा पत्र तैयार करने के लिए कांग्रेस जनता के साथ पिछले दो महीनों से परामर्श कर रही है और हर जिले के दूरदराज इलाकों तक कांग्रेस के पदाधिकारी विभिन्न लोगों, समूहों और संगठनों तक पहुंच रहे हैं तथा लोग टोल फ्री नंबर के माध्यम से भी अपने विचार और सुझाव हम तक पहुंचा रहे हैं। इस परामर्श अभियान को जमीनी तौर पर उतारने के लिए ऑल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस हर विधानसभा क्षेत्र में मौजूद हैं और लोगों, समूहों और संगठनों के संपर्क में है।

विधानसभावार क्षेत्र के निर्वाचित स्थानीय निकाय, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समुदाय के संगठन, आशा/आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, वन पंचायतें, युवा और महिला मंगल दल, डॉक्टर, अधिवक्तागण, सरकारी एवं निजी कर्मचारी, महिला समूह, स्वयं सहायता समूह, भूतपूर्व सैनिक एवं वेटरन्स, स्थानीय व्यापारी संघ, स्थानीय पर्यटक/परिवहन संघ, छोटे व्यापारी, दुकानदार, पर्यावरण समूहों के सदस्य, जनजातीय समितियों के सदस्य, आईएमए, आईसीसीए, इंजीनियर्स गिल्ड, शिक्षक, युवा समूह, बार कौंसिल, बार एसोसिएशन के सदस्य एवं पदाधिकारी के साथ परामर्श किया जा रहा है।
इस अभ्यास में दुर्गम क्षेत्र के गाँवों में कम से कम दो परामर्श किया जाना सुनिश्चित किया गया हैं। 2 महीने तक जिलेवार परामर्श करने और टोल फ्री नंबर लांच करने के पश्चात प्रतिज्ञा पथ पर कांग्रेस पार्टी अपने अगले तीसरे चरण में कदम रख रही है और अधिक से अधिक लोगों और समूहों और संगठनों तक पहुँचने की दिशा में बढ़ रही है।
कांग्रेस पार्टी द्वारा जो हेल्पलाइन नंबर/टोल फ्री नंबर लॉन्च किए जा चुके है वे इस प्रकार है: 1800 212 000055, 1800 123 000055, 909928377।

2 दिसंबर को उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिज्ञा पथ पर अग्रसर होते हुए कांग्रेस पार्टी जन संपर्क कार्यक्रम के तीसरे चरण में प्रवेश करेगी। गढ़वाल मंडल में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के साथ राजस्थान ऑल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस और कुमाऊं मंडल में प्रदेश कांग्रेस कमेटी का सहयोग छत्तीसगढ़ ऑल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस द्वारा किया जा रहा है। तीसरे चरण में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचकर उनकी इच्छाओं, समस्याओं और अपेक्षाओं को जानने का प्रयास किया जाएगा और प्रतिज्ञा पत्र के लिए जनमानस के सुझाव एकत्रित किए जाएंगे।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!