न्यूज़ 360

एसडीजी इंडिया इंडेक्स में उत्तराखण्ड देश में टॉप परफॉर्मर, हिमाचल को छोड़ा पीछे

मोदी-धामी के नेतृत्व में डबल इंजन सरकार का दिखा दम!

Share now
file photo
  • एक और कीर्तिमान उत्तराखंड के नाम
  • एसडीजी 2023-24 में उत्तराखंड देश में प्रथम
  • नीति आयोग ने जारी की रिपोर्ट
  • सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेशवासियों को बधाई दी

देहरादून: उत्तराखण्ड में डबल इंजन सरकार का असर सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDG) में प्रदेश की टॉप परफॉरमेंस में दिखाई दी है। भारत सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग के एसडीजी इंडिया इंडेक्स 2023-24 में उत्तराखण्ड राज्यों की क़तार में टॉप परफॉर्मर स्टेट्स के तौर पर अव्वल आया है। उत्तराखण्ड की बराबरी करने वाला दूसरा राज्य देश में केरल रहा है। नीति आयोग ने शुक्रवार को एसडीजी इंडिया इंडेक्स 2023-24 की रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में उत्तराखंड ने सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) की कसौटी पर खरा उतरते हुए पूरे देश में पहला स्थान हासिल किया है। साफ़ है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड तेजी से विकास की राह पर अग्रसर है। एसडीजी के सभी लक्ष्यों को हासिल करने के लिए राज्य सरकार तेजी से कदम बढ़ा रही है।

नीति आयोग ने आज शुक्रवार को 2023-24 की एसडीजी रिपोर्ट जारी की है। रैंकिंग में उत्तराखंड ने सर्वाधिक अंक लेकर पहला स्थान हासिल किया है।

https://twitter.com/pushkardhami/status/1811754694273847514?s=46

सभी प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा,”प्रदेश की देवतुल्य जनता के आशीर्वाद और सहयोग से ये उपलब्धि हासिल हुई है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में हमारी डबल इंजन सरकार के विकासोन्मुखी प्रयासों से आज हमारा प्रदेश अग्रणी राज्य बनने की दिशा में आगे बढ़ा है। नीति आयोग द्वारा जारी सतत विकास लक्ष्य (SDG INDEX) 2023-2024 की रिपोर्ट में उत्तराखण्ड का शीर्ष स्थान प्राप्त करना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है। राज्य सरकार में केबिनेट के सहयोगियों, शासन प्रशासन के अधिकारियों को भी बहुत बधाई।”

सीएम धामी ने कहा,”हमारी सरकार इकोलॉजी और इकोनॉमी के समन्वय के साथ ‘विकसित उत्तराखण्ड’ की दिशा में निरंतर आगे बढ़ रही है। राज्य में पारदर्शी व्यवस्था स्थापित करते हुए सर्वस्पर्शी एवं सर्वांगीण विकास करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।”

दरअसल, नीति आयोग देश के सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के सोशल, इकोनॉमिक और पर्यावरणीय मानकों के आधार पर विकास के मोर्चे पर उठाये जा रहे कदमों का परीक्षण कर रिपोर्ट जारी करता है कि कौनसा राज्य किस पायदान पर खड़ा होता है। इस लिहाज़ से उत्तराखण्ड और केरल को संयुक्त रूप से टॉप परफ़ॉर्मर माना हुआ है तो वहीं बिहार को सबसे ख़राब परफ़ॉर्मर गिना गया है।

नीति आयोग के इंडेक्स के अनुसार देश की ओवरऑल परफॉरमेंस एसडीजी इंडेक्स 2023-24 में 71 पॉइंट्स के साथ पिछले एसडीजी इंडेक्स 2020-21 के 66 स्कोर से बेहतर रही है। इस इंडेक्स में उत्तराखण्ड और केरल, दोनों राज्यों का बराबर स्कोर 79 रहा है, जिसके बाद तमिलनाडु स्कोर 78 और गोवा 77 स्कोर करता है। जबकि बिहार 57 के स्कोर के साथ अंतिम पायदान पर रहा है और उससे ऊपर झारखंड 62 तथा नागालैंड ने 63 अंक हासिल किए हैं।

इस इंडेक्स के अनुसार एसडीजी के 16 लक्ष्यों में सिर्फ़ जेंडर इक्वलिटी यानी लैंगिक समानता को लेकर देश का औसत स्कोर 50 के नीचे दर्ज हुआ है। सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स को सरकार 2030 तक हासिल कर लेना चाहती है। ज़ाहिर इस दिशा में उत्तराखण्ड की परफ़ॉर्मर काबिल ए तारीफ़ है क्योंकि 2020-21 में राज्य की परफॉरमेंस 72 अंकों के साथ चौथे नंबर पर रही थी जबकि हिमाचल ने उत्तराखण्ड को पछाड़ते हुए 74 अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया था। इस बार हिमाचल टॉप फाइव में ज़रूर शुमार हुआ लेकिन दूसरे पायदान से खिसक गया है जबकि उत्तराखण्ड लंबी छलांग लगाकर टॉप परफ़ॉर्मर बन गया है।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!