न्यूज़ 360

22 बैटल: देवभूमि दंगल फिर जीतने आज से मैदान में उतरी भाजपा, मोदी-शाह-नड्डा के दौरे कराकर विरोधियों को चित करने की ये बनी है रणनीति

Share now

देहरादून: 2022 के देवभूमि दंगल को फिर से फतह करने के लिए सत्ताधारी भाजपा आज से पूरी ताकत और तैयारी के साथ मैदान में उतर रही है। सत्ताधारी दल ने ‘घर घर भाजपा, हर घर भाजपा’ अभियान से महासंपर्क अभियान का आगाज कर दिया है। आज से पार्टी के प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम, सह-प्रभारी रेखा वर्मा, सह-चुनाव प्रभारी आरपी सिंह और लॉकेट चटर्जी कैंपेन को धार देने दो दिवसीय देवभूमि दौरे पर रहेंगे। विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी पारा गरमाने उतर रही भाजपा ने तमाम नेताओं-पदाधिकारियों को ज़िम्मेदारियां बांट दी हैं। केंद्रीय नेताओं को एससी, ओबीसी, बंगाली और सिख वोटर्स को साधने के लिए उतार दिया गया है।

इसके तहत पार्टी के प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम और रेखा वर्मा को टिहरी, उत्तरकाशी, देहरादून और हरिद्वार जिलों की विधानसभा सीटों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। दरअसल पार्टी ने अपने इन दोनों नेताओं की पृष्ठभूमि और प्रभाव के मद्देनज़र एससी और ओबीसी वोटर्स के असर वाली सीटों का जिम्मा सौंपा है। जबकि चुनाव सह-प्रभारी लॉकेट चटर्जी ऊधमसिंहनगर की निर्णायक बंगाली वोटर्स वाली छह सीटों की जिम्मेदारी संभालेंगी। पार्टी ने उन्हें बंगाली वोटर्स को साधने के लिए मैदान में उतारा है। साथ ही चटर्जी अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, बागेश्वर और चंपावत की विधानसभा सीटों की निगरानी भी करेंगी। जबकि दूसरे सह-चुनाव प्रभारी सरदार आरपी सिंह सिख/पंजाबी असर वाली तीन-चार सीटों के अलावा नैनीताल जिले की छह विधानसभा सीटों पर भी मोर्चा संभालेंगे।

देहरादून जिले की सीटों को लेकर भाजपा की खास रणनीति

बताया जा रहा है कि 12 नवंबर यानी शनिवार को देहरादून प्रदेश पार्टी मुख्यालय में चुनाव तैयारियों और समीक्षा को लेकर बैठकों के दौर चलेंगे। पार्टी के प्रदेश चुनाव प्रभारी व केन्द्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी भी इन बैठकों में मौजूद रहेंगे। पार्टी नवंबर के प्रोग्राम तय कर चुकी है और शनिवार को 15 दिसंबर तक के प्रोग्राम तय कर दिए जाएंगे।

नवंबर के आखिर में प्रदेश कार्यसमिति की बैठक

देवभूमि दंगल जीतने को भाजपा चुनाव प्रचार अभियान में अपने विरोधियों पर बढ़त बनाए रखना चाहती है और अब नवंबर के आखिर में प्रदेश कार्यसमिति की बैठक बुलाकर कैंपेन को और कसा जाएगा। 22 बैटल के मद्देनज़र होने वाली इस बैठक में प्रदेश पार्टी पदाधिकारियों के अलावा सांसद, विधायक, जिलाध्यक्ष, मोर्चों के अध्यक्ष आदि हिस्सा लेंगे।

जमीन पर संगठन घर घर पहुँचेगा केन्द्रीय नेताओं के दौरे देंगे धार

भाजपा अपने चुनाव अभियान को धार देने के लिए पार्टी के राष्ट्रीय नेताओं का जमकर इस्तेमाल करने की रणनीति पर काम कर रही है। चुनाव प्रचार में जान फूंकने के लिए पार्टी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले-पहले दो दौरे और कराना चाहती है। इसी तरह केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के देवभूमि दौरे प्लान किये जा रहे हैं। राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 15-16 नवंबर को दो दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर आ रहे हैं। नड्डा 15 को कुमाऊं में प्रवास अल्मोड़ा और रुद्रपुर में प्रवास कर सकते हैं। राष्ट्रीय अध्यक्ष देहरादून भी आएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उतराखंड में असर को भाजपा रणनीतिकार बखूबी जानते हैं। लिहाजा पीएम को पहाड़ पॉलिटिक्स में जमकर उतारने की तैयारी है। भाजपा प्रदेश नेतृत्व की रणनीति प्रधानमंत्री मोदी की कम से कम सात चुनावी रैलियां कराने की है। इसी तरह केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह के देवभूमि दौरे कराने की तैयारी है। पिछले एक महीने में पीएम मोदी दो बार देवभूमि दौरे पर आ चुके और शाह भी दो बार आ चुके हैं, अब जल्द ही दोनों नेताओं को फिर से पहाड़ चढ़ाने का कार्यक्रम तय किया जा रहा है।

उधर कांग्रेस आज हल्द्वानी में विजय संकल्प शंखनाद रैली के जरिए ताल ठोकेंगी और हफ्तेभर पार्टी गांव गांव पहुँचेंगी। लेकिन कांग्रेस का राष्ट्रीय नेतृत्व अभी तक देवभूमि में दस्तक नहीं दे पाया है। प्रियंका गांधी वाड्रा का फोकस यूपी पर है और राहुल गांधी भी उत्तराखंड जल्द आते नहीं दिख रहे हैं।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!