न्यूज़ 360

कमरे में मच्छर वाला कॉइल जलाकर रात में सो गया पूरा परिवार, धुएं से घुटा दम, 6 की मौत, 2 की हालत गंभीर

Share now

ये खबर पढ़ना आपके लिए जरूरी है

Delhi: अगर आप भी रात में मच्छरों को भगाने के लिए अपने कमरे में मॉर्टिन, गुडनाइट जैसी मॉस्किटो कॉइल जलाकर सोने के आदि है तो इससे पहले कि आपसे भी किसी दर्दनाक हादसे का शिकार हो इसलिए यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। राष्ट्रीय राजधानी में आज सामने आज एक दर्दनाक हादसे की जानकारी सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है।

पूर्वी दिल्ली के शास्त्री पार्क इलाके में एक ही परिवार के 6 लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत का मामला सामने आया है। जबकि इसी परिवार के तीन लोग इस हादसे के बाद अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं। बताया जा रहा है कि यह परिवार रात में सोने के अपने गद्दे के आसपास मक्छरों को भागने वाला मॉर्टिन कॉइल जलाकर सो गया था।

इससे बाद रात्रि में कब गद्दे ने आग पकड़ ली और मॉर्टिन और आग के धुएं में फंसे परिवार के छह सदस्यों की दम घुटने से मौत हो गई। जबकि परिवार के अन्य सदस्यों को अस्पताल भर्ती कराया गया है। कहा जा रहा है कि रात्रि भर मॉस्किटो कॉइल से निकलने वाले कार्बन मोनोऑक्साइड को रातभर यह परिवार सांस के साथ अंदर लेता रहा और फिर गद्दे में आग से हुए धुएं से दम घुटने से छह लोगों की जान चली गई।

डेढ साल के बच्चे की भी मौत

दिल्ली पुलिस के अनुसार हादसे में जलने और दम घुटने से हुई छह मौतों में चार पुरुष, एक महिला और एक डेढ़ साल का बच्चा भी शामिल है।

जिला पुलिस उपायुक्त जॉय टिर्की ने परिवार के छह लोगों की मौत की पुष्टि कर दी है। दरअसल शुक्रवार सुबह 9 बजे पुलिस को सूचना मिली थी कि एक घर में आठ लोग अचेत मिले हैं, सभी को जग प्रवेश चंद अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जिसमें से छह को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया है। मृतक शास्त्री पार्क में मछली मार्केट के पास रहते थे।

मॉस्किटो कॉइल जलाकर सोना खतरनाक

डॉक्टरों के मानें तो मच्छरों से मुक्ति के लिए बंद कमरे में कॉइल जलाना बेहद खतरनाक होता है। कॉइल जलने से बंद कमरे में हवा पास ना होने के कारण कार्बन मोनोऑक्साइड भरती जाती है और धीरे धीरे यह सांसों के रास्ते शरीर में भर जाती है और फिर सांस लेने में तकलीफ होती है और दम घुटने से मौत का खतरा पैदा हो जाता है। एक रिसर्च के अनुसार एक कुल सौ सिगरेट के बराबर खतरनाक होती है। इसमें से PM 2.5 धुआं निकलता है जो शरीर के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!