न्यूज़ 360

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट: जान लें आज उत्तराखंड के इन छह जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है, कई स्थानों पर भूस्खलन का खतरा भी

Share now

देहरादून: मौसम विभाग ने राज्य के छह जिलों में शुक्रवार को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि मैदानी क्षेत्रों में गरज के साथ बौछार और अंधड़ का अंदेशा जताया गया है। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार आज देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।


मौसम अलर्ट के लिहाज से इन क्षेत्रों में जिला प्रशासन को सतर्क रहने को कहा गया है। भारी बारिश के मद्देनजर संवेदनशील जगहों की निगरानी बढ़ाने, भूस्खलन, चट्टान गिरने से सड़क मार्ग अवरुद्ध होने, नदी नालों में उफान आने तथा निचले क्षेत्रों में जल भराव को लेकर सतर्क रहने को कहा गया है।
प्रशासन को भेजे नोटस में मौसम विभाग ने छोटी नदी, नालों के समीप रहने वाले लोगों और बस्तियों को सावधान किया गया है। भारी बारिश के समय यात्रा करने वालों को विपरीत परिस्थितियां आने पर सुरक्षित स्थानों पर रहने की चेतावनी दी है।


वहीं शनिवार को भी नैनीताल, पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी बारिश, तेज बौछार, आकाशीय बिजली चमकने का अंदेशा है।जबकि रविवार को नैनीताल और पिथौरागढ़ जिले में कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ तेज बौछार और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।
उत्तराखंड में बारिश का सिलसिला सोमवार 5 जुलाई के बाद भी बना रह सकता है।

मौसम वैज्ञानिक रोहित थपलियाल के अनुसार अगले कुछ दिनों में लगातार बारिश का दौर जारी रहने से तापमान में गिरावट दर्ज होगी जिससे लोगों को झुलसाने वाली गरमी राहत मिलेगी। गुरुवार को देहरादून मे पारा 37.6 डिग्री सेल्सियस के रहा, जो सामान्य से छह डिग्री अधिक था। देहरादून में 7 जुलाई तक बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। मौसम विभाग के अनुसार देहरादून में भी मौसम बदलने जा रहा है और आज सुबह से मौसम में बदलाव के संकेत दिख भी रहे हैं।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!