न्यूज़ 360

जानिए पहले ही प्रयास में JEE Mains के उत्तराखंड टॉपर बने गौतम अरोरा ने कामयाबी पाने को रोज कितने घंटे पढ़ाई की

Share now

Uttarakhand JEE Mains 2022 Topper Gautam Arora: जेईई मेंस 2022 सेशन एक का रिजल्ट आ गया है। उधमसिंहनगर जिले के गौतम अरोरा ने अपने पहले ही प्रयास में जेईई मेंस न केवल पास कर दिखाया है बल्कि उत्तराखंड टॉप भी किया है। आइए आपको मिलाते हैं मेहनत से कामयाबी की मंजिल हासिल करने वाले होनहार छात्र गौतम से।

उधमसिंहनगर जिले के गौतम भारतीयम इंटरनेशनल स्कूल के छात्र 12वीं हैं और जेईई मेंस के साथ साथ बारहवीं का एग्जाम भी से चुके हैं। छात्र गौतम जेईई मेंस 2022 में 99.91 परसेंटाइल अंकों के साथ उत्तराखंड के टॉपर बने हैं। अपनी इस कामयाबी का श्रेय अपने माता पिता और टीचर्स को देने वाले गौतम ने कठिन मेहनत और कई कई घंटे दिन में पढ़ाई कर यह कामयाबी हासिल की है।
गौतम ने इस कामयाबी का स्वाद चखने के लिए रोजाना आठ आठ घंटे पढ़ाई की है। कामयाबी हासिल करने के लिए गंभीर रहे गौतम ने एक भी दिन खुद को पढ़ाई और अपने लक्ष्य से दूर नहीं होने दिया। साथ ही अपने टीचर्स के मार्गदर्शन और टिप्स को शिद्दत के साथ फॉलो कर यह कामयाबी हासिल की है। टॉपर गौतम के पिता चरणजीत सिंह वेटनरी होल सेल्स विक्रेता और उनकी मां तुलिका अरोरा भी बिजनेस वूमेन हैं।

जेईई और दूसरी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे या तैयारी का मन बना रहे छात्रों को गौतम के कामयाबी के टिप्स

जेईई मेन्स 2022 में उत्तराखंड के टॉपर बने गौतम कहते हैं कि अगर कोई भी प्रतियोगी एक बार संकल्पित होकर अपना लक्ष्य निर्धारित कर लें तो उसके हाथों से कामयाबी को कोई छीन ही नहीं सकता। लेकिन कामयाबी पाने के लिए सबसे पहले अपने लक्ष्य के प्रति ईमानदार होकर प्रयास करने होंगे।

गौतम ने कहा कि जेईई मेंस की परीक्षा बिना कोचिंग के भी पास की जा सकती है, बशर्ते कि आप खुद से मेहनत करने का माद्दा रखते हों। गौतम ने कहा कि जेईई मेंस की तैयारी के लिए रोजाना 8-10 घंटे पढ़ाई करना जरूरी है।

गौतम ने जोर देते हुए कहा कि जेईई मेंस की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए मॉक टेस्ट की भूमिका बेहद अहम होती है। मॉक टेस्ट के माध्यम से प्रतियोगी यह जान पाता है कि एग्जाम में क्या कुछ पूछा जा सकता है और पेपर अटेंप करने में उससे कहां चूक हो रही हैं।

टॉपर गौतम ने कहा कि अभी जेईई मेंस परीक्षा का पहला एटेंप पास हुआ है और दूसरा एटेंप 21 जुलाई के बाद होना है। इसके बाद अगस्त में होने वाले जेईई एडवांस परीक्षा भी देंगे।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!