मनोरंजनहेल्थ

‘कसौटी जिंदगी की’ फेम सिद्धांत वीर सूर्यवंशी की जिम में हार्ट अटैक से मौत

जिम में वर्कआउट करते क्यों जा रही जान ?

Share now

Actor Siddharth Vir Suryawanshi dies at the age of 46, collapses in the gym after heart attack: TV के पॉपुलर एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी की जिम में वर्कआउट करते हुए हार्ट अटैक आने से मौत हो गई है। 46 वर्षीय सिद्धांत सूर्यवंशी शुक्रवार को मुंबई के एक जिम में वर्कआउट के दौरान बेहोश हो गए थे जिसके बाद उनके ट्रेनर और जिम में मौजूद लोगों ने एंबुलेंस बुलाकर उसे कोकिलाबेन अस्पताल लेकर गए, जहां एक घंटे के इलाज के बाद डॉक्टर्स ने उन्हें साढ़े 12 बजे (12:31बजे) मृत घोषित कर दिया।

सिद्धांत वीर सूर्यवंशी को कसौटी की और, कुसुम जैसे टीवी सीरियल्स से पॉपुलैरिटी मिली और उन्होंने कृष्णा-अर्जुन, जमीन से आसमान तक, क्या दिल में है और गृहस्थी जैसे कई टीवी शोज में अपने अभिनय की छाप छोड़ी। सिद्धांत को आखिरी बार जिद्दी दिल माने ना शो में देखा गया था।

महज 46 साल की उम्र में यूं हार्ट अटैक से सिद्धांत के चले जाने से मुंबई टीवी इंडस्ट्री में मातम पसर गया है। इससे पहले कुछ कुछ इसी हालात में मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को भी जिम में वर्कआउट करते हुए कार्डियक अरेस्ट आया था जिसके बाद दिल्ली एम्स में कई दिनों तक इलाज चला लेकिन आखिर ने सबको हंसाने वाले राजू श्रीवास्तव रुलाकर चले गए।

बीते वक्त में ऐसी खबरें कई बार सुनने को मिली की यंग एज के बावजूद जिम में वर्कआउट करते हुए कईयों ने जान गंवा दी। सवाल है कि क्या वजह है कि वर्कआउट करते हुए लोगों की मौत हो रही? हार्ट संबंधी एक्सपर्ट डॉक्टर्स की मानें तो जिम में अपने शरीर की क्षमता से एकदम से अधिक एक्सरसाइज आपके दिल पर बुरा असर डाल सकती है। एक्सपर्ट यह भी सलाह देते हैं कि अगर आप मस्कुलर बॉडी जल्द से जल्द बनाने के चक्कर में एकदम से हैवीवेट ट्रेनिंग शुरू करते हैं तो यह आपके हार्ट के लिए दिक्कत पैदा कर सकता है।

डॉक्टर्स के अनुसार दिल की बीमारी से बचने के लिए तैयारी पहले से करते रहना होगा। सिगरेट, शराब और कैफीन का सेवन सेहत के लिए संकट पैदा कर सकता है। शराब के अधिक सेवन से तो आपके रक्त में वसा की मात्रा बढ़ती जाती है और यही फैट फिर धीरे धीरे धमनियों में जमने लगता है और धमनियां सिकुड़ने लगती हैं। इससे रक्त का फ्लो काम होता जाता है और दिल तक पर्याप्त मात्रा में खून नहीं पहुंच पाता है और आप हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे की जद में पहुंच जाते हैं।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!