न्यूज़ 360वायरलविदेशवीडियो

Salman Rushdie Stabbed लेखक सलमान रुश्दी पर क़ातिलाना हमला: न्यूयॉर्क में सलमान पर एक कार्यक्रम में भाषण के दौरान शख़्स ने किया चाक़ू से हमला

Share now
YouTube player
YouTube player

Salman Rushdie stabbed un New York while delivering a lecture: भारतीय मूल के ब्रिटिश-अमेरिकी राइटर सलमान रुश्दी पर अमेरिका के न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला हुआ है। रुश्दी एक कार्यक्रम में मंच पर भाषण दे रहे थे और उसी दौरान एक शख़्स ने उन पर चाक़ू से हमला कर दिया। हमले के बाद रुश्दी को अस्पताल ले जाया गया है।


ज्ञात हो कि सैटेनिक वर्सेस और मिडनाइट चिल्ड्रन जैसी पुस्तकों के लेखन के बाद सुर्ख़ियों में आए सलमान रुश्दी भारतीय मूल के हैं और उनका जन्म मुंबई में हुआ था। अपनी पुस्तकों के जरिए ख्याति पाए रुश्दी को बुकर प्राइज़ से भी सम्मानित किया गया था तो ईरानी सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला खौमैनी के फ़तवे की चुनौती भी झेलनी पड़ी थी।

75 वर्षीय सलमान को मिडनाइट्स चिल्ड्रन के लिए 1981 में बुकर प्राइज़ मिला तो उनके नॉवेल द सैटेनिक वर्सेस पर भारत सहित दुनियाभर के कई देशों में बैन लगा दिया गया था। 1988 में प्रकाशित नॉवेल पर काफी बवाल मचा और रुश्दी पर पैग़म्बर मोहम्मद का अपमान करने का आरोप लगा।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!