न्यूज़ 360

‘मैं राजनीति का प्रोफेसर नहीं 10वीं-12वीं पास स्टूडेंट ही’, LBSNAA में प्रशिक्षु अधिकारियों को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का संबोधन

Share now

मसूरी: Lal Bahadur Shastri National Academy of Administration: सोमवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी मसूरी पहुँचकर डिजिटल प्रदर्शनी और आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित सेमिनार का शुभारंभ किया। प्रशिक्षु अधिकारियों को सम्बोधित करते मुख्यमंत्री धामी ने कहा सीखने की कोई आयु नहीं होती और अहंकार के चलते सीखने का सिलसिला नहीं रुकना चाहिए।

आज़ादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत युवा प्रशिक्षुओं को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिया लेक्चर। इस मौके पर युवा मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि वे पहली बार यहां आए हैं और युवा अफसरों के बीच खुद को और भी युवा जोश महसूस कर रहे हैं। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि जैसे आप लोग यहां से ट्रेनिंग लेकर देश सेवा के लिए फील्ड में उतरने को तैयार हैं ठीक वैसे ही वे भी अपने राजनीतिक जीवन में रोज ट्रेनिंग ले रहे हैं ताकि कुछ नया सीखा जा सके और बेहतर किया जा सके।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि जीवन में कभी यह अहंकार नहीं होना चाहिए कि मैंने बहुत सीख लिया अब कुछ और नया सीखने की दरकार नहीं रही। अपना जिक्र करते धामी ने कहा कि वे भले मुख्यमंत्री हों लेकिन खुद को कुछ नेताओं की तरह राजनीति का प्रोफेसर नहीं समझते बल्कि 10-12वीं पास स्टुडेंट ही मानते हैं। 

पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में देश मे बीते 8 सालों में भारी बदलाव आया है। आज सरकारी कामकाज का पूरा ढर्रा प्रधानमंत्री मोदी ने बदल दिया है। यहां तक कि अब नेता भी लेटलतीफी छोड़ चुके हैं। धामी ने कहा वे खुद भी महज 3 मिनट की देरी से यहां आये और उसकी भी वजह ये रही कि पहले हेलीकॉप्टर से आना था लेकिन मौसम की बाधा थी तो वे सड़क मार्ग से अकादमी पहुंचे। 

मुख्यमंत्री धामी ने युवा अफसरों को संदेश देते हुए कहा कि यह बात सही है कि प्रजातांत्रिक व्यवस्था में बहुत सारी कमियां रह जाती हैं लेकिन यह भी सच है कि भारत का प्रजातंत्र दुनिया के सबसे मजबूत लोकतंत्रों में से एक है और हम सभी को उचित मंच से अपनी बात पूरी मुखरता के साथ रखने का हक भी इसी प्रजातांत्रिक व्यवस्था से प्राप्त हैं। 

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि हमने उत्तराखंड में सरलीकरण, समाधान और निस्तारण मंत्र पर कामकाज शुरू किया है। इसका अर्थ यह है कि देशकाल और परिस्थिति के अनुरूप जो भी सक्षम स्तर है उसे समस्या का रास्ता निकालकर कार्य करना होगा। किसी भी तरह की बहानेबाजी के ज़रिए जनहित से जुड़े मसलों पर कामकाम के रास्ते मे रोड़े अटकाने का अवसर किसी को नहीं दिया जाएगा। 

CM धामी ने कहा कि आप सभी को यहां से ट्रेनिंग लेकर देश सेवा के लिए फील्ड में उतरने का मौका मिल रहा है। लिहाजा जनहित के मुद्दों पर सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ना होगा। धामी ने कहा कि आप लोगों में से कइयों ने कभी यहां आने के बारे में सोचा तक नहीं होगा लेकिन ईश्वर ने लोगों की सेवा करने का यह कार्य दे दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे भी पहले सेना में जाना चाहते थे लेकिन घर में अकेला लड़का था इसलिए पिता ने सेना में नहीं जाने दिया। 

YouTube player
Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!