देवप्रयाग में बादल फटने की घटना के प्रभावितों को 10-10 लाख रु की आर्थिक सहायता दे तीरथ सरकार: प्रीतम सिंह

TheNewsAdda

  • आपदाग्रस्त उत्तराखंड को संकट से उबारना हमारी प्राथमिकता : प्रीतम
  • आपदा की इस घड़ी में कांग्रेस प्रदेश सरकार के साथ खड़ी है : प्रीतम

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने बुधवार को मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को ज्ञापन के माध्यम से जनहित में विभिन्न मांगों से अवगत कराया।पत्र में उन्होंने विगत कई दिनों से राज्य के विभिन्न जनपद में लगातार हो रही भारी बरसात एवं ओलावृष्टि के साथ ही बादल फटने की हुई घटना पर चिंता जाहिर की। उन्होंने 11 मई 2021 को जनपद टिहरी गढ़वाल के देवप्रयाग में बादल फटने से प्रभावितों की स्थिति को बताते हुए ग्राम क्यारा भगेली एवं ग्राम बोनठ सहित अन्य पीड़ित परिवारों को दैवीय आपदा मद से शीघ्र 10-10 लाख रु की आर्थिक सहायता प्रदान करने तथा प्रभावित क्षेत्र के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर विस्थापित करने के साथ ही उनके भोजन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने का आग्रह किया।

साथ ही प्रीतम सिंह ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप को लेकर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने को प्राथमिकता देने की बात कही।उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को मद्देनजर रखते हुए चकराता विधानसभा के विभिन्न क्षेत्रों में ऑक्सीमीटर, ऑक्सीजन कन्संट्रेटर, मास्क, सैनेटाइजर के साथ ही प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाइयों व ऑक्सीजन सिलेण्डर की उचित व्यवस्था की जाए। साथ-साथ बाहर से आने वाले लोगों के लिए क्वारंटीन की व्यवस्था तथा ग्रामीणों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। कांग्रेस ने मांग की है कि टीकाकरण का सिस्टम डिसेंट्रलाइज्ड कर किया जाए और टेस्टिंग सेंटर को बढ़ाया जाए।

कांग्रेस अध्यक्ष ने यह भी कहा की राज्य व केंद्र सरकार चारधाम यात्रा के स्थगित होने से प्रभावित होने वाले तमाम कारोबारियों को आर्थिक मदद मुहैया करवाए। उत्तराखंड में आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं से करीब 5 लाख परिवारों की रोजी-रोटी चलती है। लेकिन लगातार दूसरे वर्ष यात्रा बाधित होने के कारण इससे जुड़े होटल, रेस्टोरेंट, ढाबे, डंडी-कंडी वाले, टैक्सी-मैक्सी चालक, गाइड, फोटोग्राफर आदि के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। बिजली, पानी के बिल माफ किए जाए और उचित योजना बनाकर यात्रा स्थगित होने से प्रभावित लोगों के लिए कारगर योजना बने।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने मुख्यमंत्री से पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों को बैंकों के ऋण अदायगी में छूट देने की बात कहीं और मजदूर वर्ग सहित जरूरतमंद व्यक्तियों को आर्थिक सहायता देने व ऋण में ब्याज ना लगाए जाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि आपदा की इस घड़ी में कांग्रेस प्रदेश सरकार के साथ खड़ी है। जनहित के लिए जो भी आवश्यक है उसे कांग्रेस पूर्ण सामर्थ्य से कर रही है और संयुक्त प्रयासों के बल पर उत्तराखंड को इस संकट से उबारने हेतु प्रतिबद्धता है।
सीएम से मुलाकात केदौरान अनुसूचित जाति प्रकोष्ट अध्यक्ष राजकुमार , महानगर अध्यक्ष लालचंद शर्मा, पछवादून अध्यक्ष संजय किशोर उपस्थित रहे।


TheNewsAdda

TNA

जरूर देखें

11 May 2022 12.28 pm

TheNewsAddaदेहरादून/ चंपावत:…

05 Jan 2022 11.54 am

TheNewsAddaदेहरादून: एक…

16 May 2022 4.58 pm

TheNewsAdda पांच साल से…

error: Content is protected !!