न्यूज़ 360

कोरोना लौट रहा ! केंद्र ने राज्यों को कर दिया अलर्ट, चीन में हाहाकार, अस्पतालों में बेड श्मशानों में शव रखने की जगह नहीं, 3 महीने में 60 फीसदी आबादी पॉजिटिव, 10 लाख मौतों की आशंका

Share now

Covid attack in China, India alert, Govt message to states: दुनिया को कोरोना वायरस के जरिए मुसीबत में डालने वाले चीन से बुरी खबर आ रही है। चीन ने जीरो कोविड पॉलिसी खत्म कर जब से कोविड प्रतिबंधों में ढील दी है, वहां संक्रमण में जंगल में आग की तर्ज पर रफ्तार पकड़ ली है। पड़ोसी देश में हालात इतने भयावह हैं कि अस्पतालों में बेड का टोटा पड़ रहा है और शमशानों में 24 घंटे की वेटिंग की रिपोर्ट्स आ रही हैं।


अमरीकी साइंटिस्ट और महामारी एक्सपर्ट एरिक फेगल डिंग ने सोशल मीडिया में चीन में कोरोना से बिगड़े हालात का सच बयां किया है। उन्होंने चेतावनी दी है कि चीन में 90 दिनों में 60 फीसदी आबादी और इसी के साथ वर्ल्ड की 10 फीसदी आबादी कोरोना संक्रमण का शिकार होगी। इतना ही नहीं करीब 10 लाख मौतों के आशंका है। चीन के हालात और मिल रही चेतावनी के मद्देनजर भारत सरकार अलर्ट हो गई है और राज्यों को भी चौकन्ना रहने को बोल दिया है।

दरअसल अकेले चीन ही नहीं बल्कि जापान, अमरीका, कोरिया और ब्राजील में कोविड मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ग्लोबल हालात भांपकर भारत सरकार भी अलर्ट हो चुकी है। केंद्र सरकार ने राज्यों को अलर्ट करते हुए कई निर्देश दे दिए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने तमाम राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखकर अलर्ट कर दिया है। केंद्र ने राज्यों को कहा है कि जापान, यूएसए, कोरिया, ब्राजील और चीन में मामलों में अचानक तेजी को देखते हुए देश में आए जाने वाले पॉजिटिव मामलों के सैंपल्स की की जीनोम सिक्वेंसिंग कराना जरूरी है।

कहा गया है कि भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) नेटवर्क के माध्यम से कोरोना के खतरनाक वैरिएंट को ट्रैक करने के लिए ऐसा करना जरूरी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा है कि तमाम राज्य यह सुनिश्चित करें कि जहां तक संभव हो सभी कोरोना पॉजिटिव मामलों के सैंपल रोजाना INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग प्रयोगशालाओं (IGSLs) को भेजे जाएं। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए इन प्रयोगशालाओं को मैप किया गया है।

हालांकि आज के दिन देखा जाए तो देश में कोरोना काबू में हैं और पिछले हफ्ते संक्रमण से देशमें 12 मौतें हुई। जबकि पिछले तीन दिन में एक भी मौत रिकॉर्ड नहीं को गई है। पिछले हफ्ते कोरोना के 1103 नए मामले सामने आए थे। लेकिन चीन जैसे देशों में बिगड़ते हालात सतर्क रहने का अलार्म समझा जाना चाहिए।


Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!